प्रेगनेंसी में सही नींद के लिए जान लें ये उपाय..
प्रेगनेंसी में सही नींद के लिए जान लें ये उपाय..
Share:

प्रेग्नेंसी में किसी भी महिला को कई तरह के शारीरिक व मानसिक बदलावों देखे जाते हैं जिससे उन्हें काफी परेशानी भी होती है. जैसे-जैसे गर्भ में बच्चे का विकास होता है, स्त्री की नींद पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है. लेकिन सोने की बात करें तो उन्हें इस अवस्था में सोने में काफी दिक्कतें आती हैं. बहुत सी महिलाएं सही तरह से न सो पाने के कारण काफी परेशान होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम आपको प्रेग्नेंसी में बेहतरीन नींद लाने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं. इन तरीकों को आप अपना सकते हैं.  

एक बात आप समझ लें कि गर्भावस्था में आपकी नींद और आहार का सीधा संबंध है, इसलिए भोजन में किसी भी तरह की कोताही न बरतें. डिनर में मसालेदार या वसायुक्त भोजन न करें. साथ ही एकदम से ज्यादा न खाएं.

कोशिश करें कि आप आप धीरे-धीरे और कम भोजन करें. आप अपने दिनभर के खाने को पांच या छः हिस्सों में बांट सकती हैं. इससे नींद आने में भी आसानी होगी.

गर्भावस्था में कैफीन युक्त पेय पदार्थ के स्थान पर खूब पानी पीने की कोशिश करें. इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और बच्चा भी स्वस्थ रहेगा.

प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाएं बिस्तर पकड़ लेती है, जो किसी भी लिहाज से उचित नहीं है. सिर्फ अच्छी नींद ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी प्रेग्नेंसी के दौरान व्यायाम करना बेहद फायदेमंद होता है. 

प्रेग्नेंसी में आपके सोने का तरीका भी पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इस दौरान बाएं करवट सोने से गर्भ, किडनी और यूट्रस तक रक्त का प्रवाह बेहतर होता है. उल्टी तरफ सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

पेट को आराम देने के लिए आप पेट व पैरों के नीचे तकिया रख सकती हैं. इसके अलावा घुटनों और कमर को मोड़कर सोने से भी आपको अच्छी नींद आएगी.

ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ जैसे पानी, जूस स्त्री और गर्भस्थ शिशु के लिए बेहद लाभकारी होते हैं लेकिन सोने से कुछ देर पहले तरल पदार्थ न लें. इससे आपको रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ सकता है, जिससे नींद में खलल पड़ता है. 

सांप के काटने पर कभी ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है जान का खतरा

लाल मिर्च बढ़ा सकती है आपका जीवन काल, जानें कैसे

ये सुपरफूड आपको रखते हैं हेल्दी और फिट, जानें लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -