भोजन करने के बाद तुरंत सोना होता है हानिकारक, हो सकती है ये बीमारियां
भोजन करने के बाद तुरंत सोना होता है हानिकारक, हो सकती है ये बीमारियां
Share:

खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, किन्तु कई बार खाना हमें बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. ये आपको बीमार भी बना सकता है, किन्तु ऐसे नहीं. बल्कि ये तब होता है जब आप रात को ज्यादा हैवी भोजन कर लेते हैं और उसके फ़ौरन बाद सो जाते हैं तब ये बीमारियों को न्योता देना शुरु कर देता है. यदि आप भी रात का खाना खाने के फ़ौरन बाद सो जाते हैं तो ये आपको बीमार बना रहा है. यही नहीं यदि आप दिन में भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक है.

यदि आप भी खाने के फ़ौरन बात सोने चले जाते हैं तो आपको एसिडिटी और जलन की तकलीफ हो सकती है. बता दें कि खाने के फ़ौरन बाद सोना डाइजेशन प्रॉसेस यानि पाचन क्रिया को धीमा कर देता है. खाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना आरंभ कर देता है. खाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और यदि खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन का कारण बनता है.

खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है किन्तु देर रात नींद टूटने लगती है. ये प्रक्रिया हर दिन हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीमा हो जाता है. यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो इससे आपका खाना ठीक तरह से नहीं पचता. इसका कारण यह है कि आपके सोने के बाद शरीर के अधिकतर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं. ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे खाना पचाने में समस्या आती है. 

औषधियों गुणों से भरपूर है कलौंजी, जानिए तीन बड़े फायदे

इन चीज़ो के खाने से करे तौबा वेट घटाने में मिलेगी मदद

माइक्रोवेव के ज्यादा इस्तेमाल से पहले रखे इन बातो का ध्यान, हो सकता है परिवार के स्वस्थ का नुक्सान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -