यह चीजें खाने से आती है बढियां नींद
यह चीजें खाने से आती है बढियां नींद
Share:

कई लोगों को बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें बहुत कोशिश के बाद भी नींद नही आती और बेचैनी महसूस होती है. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ अच्छी नींद बहुत जरूरी है. तो आइये जाने एक बढ़िया नींद लेने के लिए क्या खाना चाहिए. 

फर्मेंटेड फूड: 
अच्छी नींद के लिए सबसे जरूरी है पाचन क्रिया का ठीक होना. यदि आपने कुछ ऐसा खाया है जिसे पचाने में दिक्कत हो रही है तो इससे आपको दिन में या रात को सोने के समय बेचैनी या परेशानी हो सकती है. ऐसी स्थिति में फर्मेंटेड फूड जैस गोभी, कीमची, सेब साइडर सिरका, चुकंदर, क्वास, मिसो पेस्ट, दही का सेवन करना फायदेमंद होगा.

स्टार्ची ट्यूबर:
पेट को सही रखने के लिए दिन में एक-दो बार फर्मेंटेड फूड और स्टार्ची ट्यूबर्स का इस्तेमाल करें. जब आप ट्यूबर्स फूड का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें पाए जाने वाले हेल्दी बैक्टीरिया पेट को सही रखने में मदद करते हैं. शकरकंद, आलू, युक्का आदि अच्छे स्टार्ची ट्यूबर्स फूड हैं.

टार्ट चेरीज़:
चेरी विटामिन B और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है इसके अलावा इसमें अच्छी नींद के लिए जरूरी हार्मोन, मेलाटोनिन पाया जाता है. इसलिए अच्छी नींद चाहते हैं तो चेरी का सेवन करें. एक अध्ययन के अनुसार सुबह-शाम एक गिलास चेरी का ज्यूस पीने वाले लोगों को अन्य फलों का ज्यूस पीने वालों की तुलना रात में अच्छी नींद आती है.

अालमंड बटर:
इसमें पाया जाने वाला फैट और प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है और रातभर में ब्लडस्ट्रीम द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है और आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और यदि आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है तो इससे आपको नींद भी गहरी आती है. अलमांड में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और ट्रीप्टोफैन भी अच्छी नींद में मदद करता है.

कोकोनट ऑयल
कोकोनट ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं जो आपके मूड को शांति प्रदान करते हैं और ये एनर्जी के लिए सही और आसान स्त्रोत है. नियमित रूप से रात के खाने के बाद आधा गिलास नारियल का पानी पीना चाहिए. इससे नींद न आने की समस्या खत्म होती है और अच्छी नींद आती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -