सोये गीले मोज़े पहन कर

घरेलू नुस्खों की खासियत होती है कि इनके प्रयोग से आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है. ऐसा ही एक नुस्खा है गीले मोजे पहनकर सोना. अगर आपको सर्दी-जुकाम, बुखार या पेट संबंधी  शिकायत हो तो गीला मोजा पहन कर ज़रूर सोये  

1-गीले मोजे पहन कर सोने से कफ भी बहुत जल्दी निकल जाता है. एक बाउल में 2 कप दूध लें और एक चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिला कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे. 15 मिनट बाद एक जोड़ी मोजे को इसमें भिगोकर अतिरिक्त पानी को निचोड़कर पहन ले. रातभर ऐसे मोजे को पहनकर सो जाए. प्याज और दूध के एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण कफ हल्का हो जाता है और आसानी से बाहर निकल जाता है. 

2-गीले मोजे पहनकर सोने से आपका पेट भी साफ हो जाता है. कब्ज की शिकायत वाले रोगी गीले मोजे पहनकर सोने के इस घरेलु नुस्खे को जरूर आजमायें. आधा पीस मक्खन, आधा सेब, एक चम्मच शहद और एक चम्मच अलसी को एक बाउल में मिला लें. इसमें एक कप पानी मिलाकर मिक्सर बना दे. मोजों को इस मिक्सर में मिलाकर इसका अतिरिक्त पानी निचोड़कर निकाल दें. रातभर पहन कर सोयें, सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा. 

3-गीले मोजे पहन कर सोने से कफ भी बहुत जल्दी निकल जाता है. एक बाउल में 2 कप दूध लें और एक चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर मिला कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे.15 मिनट बाद एक जोड़ी मोजे को इसमें भिगोकर अतिरिक्त पानी को निचोड़कर पहन ले. रातभर ऐसे मोजे को पहनकर सो जाए. प्याज और दूध के एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण कफ हल्का हो जाता है और आसानी से बाहर निकल जाता है. 

तेल के पोष्टिक गुण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -