इस तरह हानिकारक हो सकता है ज्यादा आराम

इस तरह हानिकारक हो सकता है ज्यादा आराम

हम आपको बता दें सोना सभी को पसंद होता है और सुबह जागते समय सभी के मन में एक ख्याल जरूर आता है कि काश थोड़ी देर और सोने को मिल जाता। सोना एक जरूरी प्रक्रिया है जिससे थकान दूर होती है और दिमाग का विकास होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बहुत अधिक सोना भी आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है.

दिल को इस तरह से स्वस्थ रखेगा बेलपत्र

हो सकते है डिप्रेशन के शिकार 

जानकारी के अनुसार सोना दिमाग के विकास के लिए जरूरी है लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो यह आपके दिमाग को धीमा बना देता है। जिसकी वजह से आपको ध्यान केन्द्रित करने में भी दिक्कत होती है। अगर आप बहुत अधिक सोते हैं तो यह आपकी दिमागी आयु को भी कम कर देता है। बहुत अधिक सोना क्रोनिक डिप्रेशन का एक प्रमुख लक्षण है तो अगर आप बहुत अधिक सोते हैं तो यह आपको मानसिक रूप से भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए अपने अधिक सोने की आदत को जितना जल्द हो सके बदल लें।

दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए इस रोटी का करें सेवन

हृदय रोग का भी होता है खतरा 

इसी के साथ बहुत अधिक सोने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। नींद और वजन बढ़ने को लेकर किये गए एक सर्वे में यह पाया गया कि कम या ज्यादा सोने वाले लोगों में वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। 9 घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों में नार्मल लोगों की तुलना में वजन बढ़ने की संभावना 21 प्रतिशत ज्यादा होती है। अगर आप रात को 7-8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। 

इस तरह शरीर से कम हो जायेगा बेड कोलेस्ट्रॉल

जमीन पर बैठकर खाने से स्वास्थ्य को होंगे अनेक फायदे

कब्ज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है खरबूज