यदि आपको भी है नींद में बड़बड़ाने की समस्या तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

यदि आपको भी है नींद में बड़बड़ाने की समस्या तो इन उपायों से पाएं छुटकारा

कुछ लोग नींद में फुसफुसाने के अलावा कभी कभी जोर-जोर से बोलने लगते हैं। नींद में बड़बड़ाने की इस समस्या को अक्सर हंसी में टाल दिया जाता है। यह वास्तव में एक सामान्य घटना है जो पुरुषों, महिलाओं या बच्चों किसी में भी हो सकता है। आमतौर पर इसे किसी मेडिकल प्राबल्म की तरह नहीं लिया जाता है। यह ऐसा होता है जैसे कोई भी व्यक्ति अपने आप से बातें कर रहा हो। 

इन उपायों से आप भी बना सकते है अपने दिमाग को तेज

यह है इसके कारण 

आपको बता दें अगर आप शराब के आदी हैं तो इससे परहेज करें। ज्यादातर लोग रात के समय में ही शराब पीते हैं और सोते समय बड़बड़ाने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको शराब छोड़ देनी चाहिए। अगर एकदम से नहीं छोड़ पा रहे हैं तो धीरे-धीरे इसे पीना कम कर दें। वही आपको बता दें नींद में बड़बड़ाने की आदत से निजात पाने के लिए आपको तनाव मुक्त रहना जरूरी है। इसके लिए ऑफिस के तनाव को ऑफिस में ही छोड़कर आएं और मेडिटेशन जरूर करें। आप चाहें तो हल्का संगीत सुन सकते हैं या कोई ऐसा काम कर सकते हैं जिसे करके आपको खुशी महसूस होती हो।

खाने में ज्यादा नमक कर सकता है आपके शरीर इस तरह नुकसान

इसी के साथ हम आपको बता दें थकान की वजह से लोग रात को बड़बड़ाने लगते हैं। इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में आराम बेहद जरूरी है। इसके लिए पूरी नींद लें और हो सके तो दिन में भी सोने की आदत डाल लें। लेकिन दिन के समय आधे घंटे से ज्यादा ना सोएं।

आपकी आँखे भी देती है बीमारियों का संकेत, ऐसे पहचाने

क्या आप जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे

कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय