लाइफ में इसलिए जरूरी है नींद
लाइफ में इसलिए जरूरी है नींद
Share:

हम कई बार देखते है की कुछ लोगो की शिकायत रहती है की उन्हें ठीक से नींद नही आती है. जिसकी वजह से वो ना तो ठीक से कोई काम कर पाते है और ना अपनी लाइफ को स्वस्थ बना पाते है. एक सर्वे के अनुसार पाया गया है की जो लोग कम नींद लेते है वो एक सामन्य व्यक्ति से ज्यादा स्वस्थ नही रह सकते है. कम नींद लेने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे बीमारिया घेरने लगती है जो बाद में बहुत भनायक रूप धारण कर लेती है.

एक सामन्य व्यक्ति को कम से कम 8 से 10 घंटे नींद लेना चाहिए. कम नींद से व्यक्ति में विकार पैदा होते है. इससे तनाव जैसी स्तिथि भी पैदा हो जाती है. कही बार तो नींद ना आने की वजह से तनाव में व्यक्ति आत्महत्या का कदम भी उठा लेता है.

नींद शरीर के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क के लिए भी जरूरी होती है. हमारे शरीर की सारी गतिविधिया मस्तिष्क पर निर्भर करती है, इसलिए नींद हमारे लिए बहुत जरुरी है. इसी के साथ नींद निकालने के बहुत सारे फायदे भी है.

पर्याप्त नींद लेने से मोटापा कम होता है. इससे हमारे हार्मोन की संख्या में वृद्धि भी होती है. ज्यादा नींद लेने वाले व्यक्ति एकाग्र होते है. अधिक नींद निकालने से वजन में भी कमी होती है. नींद के समय हमारा ह्रदय ब्लड का ऑक्सीकरण ज्यादा करता है. पर्याप्त नींद निकालने वाले लोगो में ह्रदयघात की बीमारी नही होती है. नींद हमारे शरीर के तापमान को अनुकूल करती है.

कई बार नींद ना आने की वजह से हम बीमार हो जाते है. अतः नींद के लिए हमे चाहिए की मानसिक तोर पर कोई ऐसी बात ना सोचे जिससे आप परेशान हो. अगर आपको स्ट्रेस हे तो आप पुराना संगीत या फिर अपने पसंद के गाने सुने जिससे आपको नींद आ जाएगी. या फिर आप कोई अच्छी सी किताब भी पढ़ सकते है. नींद के लिए आपको चाहिए की आप सोते समय मोबाइल , टीवी या लैपटॉप का उपयोग ना करे तो अच्छा होगा. अगर आपको नींद से जुडी कोई बड़ी समस्या हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -