नींद प्रभावित करती है रिश्तें को
नींद प्रभावित करती है रिश्तें को
Share:

जिस तरह अच्छी हेल्थ के लिए बेहतर खान पान और पर्याप्त नींद जरूरी है, उसी तरह रिश्ते के लिए भी बेहतर मानसिक स्वास्थ्य जरूरी है. नींद और मानसिक स्वास्थ्य का आपस में अच्छा कनेक्शन है. यदि नींद पूरी न हो तो इससे शारीरिक सेहत और मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है और जब मन ही अच्छा न हो तो रिश्तें निभाने में मुश्किल पेश आती है.

एक रिसर्च में भी इस बात का खुलासा किया है कि कम सोने से रिश्तें में खटास आ सकती है. बता दे कि रात में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है और नींद में गड़बड़ी सेहत पर गलत असर डालती है. इस रिसर्च में इस बात का भी खुलासा किया है कि एक पार्टनर की नींद पूरी न होने के कारण उसका असर दूसरे पार्टनर पर भी होता है. इससे रिश्तें खराब होते है. बता दे कि इस रिसर्च पर काम ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी ने किया है. इसके लिए सभी कपल को कुछ टॉपिक दिए, जिससे उनमें बहस शुरू हो गई.

इसके बाद रिसर्चरों ने कपल में प्रोटीन IL-6 और TNF-alpha को मापा. जिससे यह नतीजा सामने आया कि जिन पुरुषो की नींद रात के समय पूरी नहीं हुई, वह बहुत इरीटेट हो गए थे. यहां तक कि अपने पार्टनर से बेवजह लड़ रहे थे.

ये भी पढ़े

जानिए, लोग क्यों लेते है विंडो सीट

इस तरह से बनाये दोस्त... और खुलकर जियें जिंदगी

फर्स्ट डेट के बाद लड़कियां ये सोचती है

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -