चीन के आसमान से छंटा घना कोहरा
चीन के आसमान से छंटा घना कोहरा
Share:

बीजिंग : चीन को घने अंधकार में भेजने वाला कोहरा गुरुवार को छंट गया है। चीन की सरकार ने घने कोहरे को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया था। कहा जा रहा है कि अब सरकार रेड अलर्ट को वापस ले लेगी। सरकारी मीडिया सीसी टीवी की खबर के अनुसार, अब ऐसी आशा है कि दो दिनों से जारी रेड अलर्ट को हटा लिया जाएगा। अमेरिकी पैमाने पर प्रमुख मापक 2.5 स्तर गिरकर 100 हो गया है।

पिछले दो दिनों में यह 400 तक पहुंच गया था। कहा जा रहा है कि रात भर चली ठंढी हवा ने कोहरे को अपने साथ उड़ा लिया। रेड अलर्ट के तहत सारे कंस्ट्रक्शन के काम रोक दिए गए थे और सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था। साथ ही गाड़ियों के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। कई औद्दोगिक संस्थानों को भी उत्पादन लिमिटेड करने या बंद करने को कहा गया था।

पर्यावरण संरक्षण आपात स्थिति मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों के जरिए बीजिंग में 30 फीसदी तक प्रदूषण उत्सर्जन कम किया गया। चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चाइनीज रिसर्च एकेडमी ऑफ इन्वॉरमेंटल साइंसेज ने बताया कि पीएम 2.5 सल्फेट का स्तर मंगलवार को काफी ज्यादा था।ये कोयला जलाने से पैदा होते है। इसके विपरीत पीएम 2.5 नाइट्रोजन का स्तर काफी कम था। ये तत्व गाड़ियो के कारण पैदा होते है। इसलिए कहा जा रहा है कि गाड़ियों पर लगाए गए प्रतिबंध असरकारक रहे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -