एस.कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण के  दावे का विरोध किया
एस.कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण के दावे का विरोध किया
Share:

 

दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के इस दावे को खारिज कर दिया कि उसने हाल ही में एक हाइपरसोनिक मिसाइल को एक धोखा के रूप में निकाल दिया था, यह दावा करते हुए कि यह केवल एक पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइल थी जिसे इंटरसेप्ट किया जा सकता था।

इस फैसले से उत्तर कोरिया निस्संदेह नाराज होगा। दक्षिण कोरिया ने आम तौर पर उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से परहेज किया है, जाहिर तौर पर बढ़ते तनाव से बचने के लिए।

 रिपोर्ट में कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा बुधवार को दागी गई मिसाइल एक प्रकार की बैलिस्टिक मिसाइल थी जिसे अक्टूबर में एक सैन्य प्रदर्शनी के दौरान देश की राजधानी प्योंगयांग में प्रदर्शित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना द्वारा मार गिराया जा सकता है।

मंत्रालय के अनुसार उत्तर कोरिया का दावा है कि हथियार ने 700 किलोमीटर (435 मील) की यात्रा की और बाद में युद्धाभ्यास किया। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यह आरोप देश के मिसाइल कार्यक्रम में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए लगाया गया था।

महामारी से संबंधित चुनौतियों के बीच, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने मजबूत एकीकरण और बेहतर सैन्य विकास का आह्वान किया है। मजबूत एंटी-वायरस नियंत्रण बनाए रखते हुए, उन्होंने वाशिंगटन और सियोल के साथ निरस्त्रीकरण चर्चा में लौटने से इनकार कर दिया है।

बुधवार को लॉन्च ने उत्तर कोरिया के दूसरे हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण को चिह्नित किया। देश के राज्य मीडिया के अनुसार, मिसाइल ने 700 किलोमीटर दूर लक्ष्य को मारने से पहले 120 किलोमीटर (75 मील) पार्श्व गति की, और परीक्षण ने हथियार के उड़ान नियंत्रण और स्थिरता को साबित कर दिया।

कजाकिस्तान की संवैधानिक व्यवस्था को काफी हद तक बहाल कर दिया गया है: राष्ट्रपति

तुर्की ने नागरिकता देने के मानदंड में किया बदलाव

उत्तर कोरिया के परमाणु, मिसाइल कार्यक्रमों के लिए खतरा बना हुआ है: ब्लिंकेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -