स्किन सूथिंग के लिए खास हैं ये टिप्स

स्किन सूथिंग के लिए खास हैं ये टिप्स

तापमान बढ़ने से और सूरज की रोशनी त्वचा पर पड़ने से यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. सकन की देखभाल वैसे तो हर मौसम में करनी पड़ती है. इन सभी चीजों की वजह से त्वचा पर जलन, लालपन जैसी समस्याएं हो जाती है. इसके लिए आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के साथ सही मात्रा में पानी पीने भी जरुरी होता है. स्किन को आराम पहुंचाने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना जरुरी होता है. इससे त्वचा को राहत मिलती है. अगर आपको स्किन के लिए सूथिंग करानी है तो कुछ टिप्स को फॉलो करें. 

खीरा: खीरे में कूलिंग इफेक्ट होते हैं जो जिससे त्वचा को सनबर्न, जलन जैसी समस्याओं से त्वचा को आराम पहुंचाता है और आपकी त्वचा में निखार आता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे के जूस से चेहरे को धोएं या इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.

एलोवेरा: एलोवेरा प्राकृतिक रुप से सूजन को कम करने में मदद करता है. जिससे रैशेज को कम करने में मदद मिलती है. एलोवेरा नई त्वचा की कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. साथ ही त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे एलोवेरा जेल से नहाने से पहले चेहरे पर मसाज करें.

गुलाब जल: कई सालों से लोग सूदिंग स्किन के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इसके लिए कॉटन बॉल को गुलाब जल में डैब करके पूरे चेहरे पर सोने से पहले लगाएं. इससे अगले दिन आपकी त्वचा निखरी हुई होती है. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप दिन में किसी भी समय गुलाब जल लगा सकते हैं.

खूब सारा पानी पिएं: त्वचा पर जलन होने के पीछे का मुख्य कारण त्वचा का शुष्क होना होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप सही मात्रा में पानी नहीं पी रहे होते हैं. इसके लिए मॉइश्चराइजर लगाएं और खूब सारा पानी पिएं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो.

तरबूज: तरबूज में 80 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है. जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए तरबूज के एक पीस को चेहरे पर रगड़ें. इसके जूस को चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहन दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

चेहरे के ओपन पोर्स के लिए काम आ सकता है आइस क्यूब

ऑयली स्किन है तो घर पर ही करें फेशियल, अपनायों ये टिप्स