स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकते हैं यह आहार
स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन सकते हैं यह आहार
Share:

खूबसूरत और कोमल त्वचा पाने के लिए केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं होता है. इसके लिए सही डाइट प्लान लेना भी बहुत आवश्यक होता है. हेल्दी डाइट प्लान लेने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती हैं. कभी-कभी खाने-पीने की कुछ गलत आदतें आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं. जिससे आपके चेहरे पर पिंपल्स झुर्रियां और झाइयों जैसी समस्या हो सकती है. अगर आप स्किन प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन ना करें. जिससे आपकी त्वचा को नुकसान हो. 

1- कभी भी अपने खाने में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और मीठी चीजें जैसे- ब्रेड, कैंडी, पास्ता ,सोडा आदि को शामिल ना करें. खाने पीने की ये चीजे पिंपल्स की समस्या का कारण बन सकती हैं. अपने खाने में प्रोटीन युक्त आहार और हरी सब्जियों को शामिल करें. 

2- अपने खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें. अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से आंखों के नीचे सूजन, ब्लॉटिंग और डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है. इससे आपका चेहरा थका-थका नजर आने लगता है. शरीर में नमक की मात्रा को बैलेंस रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें पोटेशियम की मात्रा अधिक हो. 

3- अधिक मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी स्किन प्रॉब्लम हो सकते हैं. अगर आप ज्यादा दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको पिंपल्स ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या हो सकती है. दूध में कुछ ऐसे हारमोंस मौजूद होते हैं जो स्किन में पोर क्लॉगिंग  सेल्स बढ़ा देते हैं. जिससे पिंपल्स की समस्या हो सकती है. 

4- कुछ लड़कियों को ज्यादा कॉफी पीने की आदत होती है. ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से शरीर में  कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं.

 

चेहरे की रंगत में निखार लाती है मुल्तानी मिट्टी

खूबसूरती को निखारने के लिए करें व्हिस्की का इस्तेमाल

पिंपल्स और ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है चारकोल फेस मास्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -