बड़ी परेशानी है हथेलियों से चमड़ी निकलना, करें ये उपाय

बड़ी परेशानी है हथेलियों से चमड़ी निकलना, करें ये उपाय

कई लोगों में ऐसा देखने को मिलता है कि हाथों की स्किन निकलने लगती हैं. ऐसे में हथेली की सुरक्षा बहुत जरूरी होती हैं. इसके लिए समय-समय पर हाथों की अच्छी धुलाई होना जरूरी हैं जो कीटाणुओं से दूर रखें. ये भी एक तरह की छोटी सी बीमारी है जिस पर ध्यान देना जरुरी होता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो हम आपको कुछ नुस्खे  बताने जा रहे हैं जिससे आपको मदद मिलेगी. 

गर्म पानी में हाथ भिगोएं
गर्म पानी का एक बड़ा कटोरा लें और पानी में अपने हाथों को हर दिन 10 मिनट तक भिगो दें. यह त्वचा को आपके हाथों पर नरम बना देगा और शुष्क त्वचा बंद हो जाएगी. यदि आप चाहते हैं, तो आप पानी में कुछ शहद और नींबू के रस डाल सकते हैं. अपने हाथों को 10 मिनट तक भिगोएं और फिर उन्हें सूखा दें. जब आपके हाथ सूखे होते हैं, तो एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लागू करें.

विटामिन ई तेल मालिश
अपने हाथों को गर्म पानी पर 10 से 15 मिनट तक भिगोएं और फिर उन्हें सूखाएं. अपने हाथों को सूखने के लिए एक नरम कपड़े का प्रयोग करें, और फिर अपने हाथों को मालिश करने के लिए विटामिन ई तेल का प्रयोग करें. विटामिन ई आपके हाथों को लंबे समय तक मॉइस्चराइज रखेगा. आप जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते हैं. यह आपके मॉइस्चराइज्ड को प्राकृतिक तरीके से भी रखेगा.

ओट्स
कुछ जई लें, और उन्हें गर्म पानी के एक बड़े कटोरे में भिगो दें. जब जई मुलायम होते हैं, तो कटोरे में अपने हाथ डुबोएं और इसे 10 से 15 मिनट तक रखें. उसके बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें और इसे सूखा दें. एक हल्के मॉइस्चराइज़र लागू करें. यदि आपकी समस्या बहुत गंभीर है, तो आप इसे बेहतर परिणामों के लिए हर दिन कर सकते हैं.

लू से होने वाली कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं इन नुस्खों से

1 हफ्ते में आएगा निखार, अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक औषधि