बदलते मौसम में इस तरह रखे अपनी स्किन का ख्याल
बदलते मौसम में इस तरह रखे अपनी स्किन का ख्याल
Share:

बारिश थामी और मौसम ने ठण्ड हवाओ की ओर रुख मोड लिया है बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर स्किन पर दिखाई देता है। इस मौसम में स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है और मिक्स हवाओं के कारण डेड सेल्स बनने लगते हैं। इस वजह से आपको कई सारी ब्यूटी प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। नहीं तो ड्राई स्किन और उसकी वजह से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप चेंजिंग वेदर की प्रॉब्‍लम से बच सकते हैं।

सर्दियों में स्किन की ख़ास देखरेख के लिए मेडिकेटेड साबुन, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल क्रीम का इस्तेमाल करें। कौन सी क्रीम या साबुन आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, यह एक बार स्किन एक्सपर्ट से पूछ लें। हफ्ते में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए फेस स्क्रब लगाएं। फेश वॉश के बाद टोनर का यूज करें। यह त्वचा के पीएच लेवल को सही बनाए रखता है। इस मौसम में डेड स्किन को रिपेयर करने और उसे स्मूद बनाने के लिए फेशियल और स्क्रबिंग करना न भूलें। इसके अलावा त्वचा पर स्प्रे सनस्क्रीन का उपयोग करें और तीन घंटे बाद रिपीट कर लें। बदलते मौसम में स्प्रे वाला सनस्क्रीन सबसे ज्यादा असरदायक होता है।मौसम बदलने के साथ चेहरे की नमी खो जाती है, ऐसे में आपको क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे न सिर्फ त्वचा को नमी मिलेगी बल्कि यह त्वचा के पोर्स को भी क्लीन करेगा।

ध्यान देने वाली बात ये है की डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इस बदलते हुए मौसम के दौरान खास ध्यान रखना चाहिए। अगर आप किसी भी तरह की त्वचा की एलर्जी की शुरुआत देखते हैं, तो ब्यूटी सैलॉन में जाने के बजाय स्किन एक्सपर्ट से मिलें। दरअसल, स्किन के इंफेक्शन कभी-कभी फैलने वाले भी होते हैं। ऐसे में अपना तौलिया और पर्सनल सामान अलग रखें। अपने अंडरआर्म्स, कमर के एरिया, उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच की खाई में फंगल पाउडर का उपयोग करें। त्वचा को खरोंचे नहीं। एक्जिमा से पीड़ित हों तो पालतू जानवरों को बेडरूम से बाहर रखें।

मिल्क पाउडर से बनाए ये बेहतरीन फेस पैक, पाए दमकती त्वचा

केले के छिलके का इस तरह करे सौंदर्य में इस्तेमाल, जाने

सर्दियों में इसके इस्तेमाल को न करे नज़रअंदाज़, नहीं तो चेहरा लगने लगेगा बूढ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -