समर में स्किन का इस तरह रखें ध्यान, इन टिप्स को ना करें स्किप
समर में स्किन का इस तरह रखें ध्यान, इन टिप्स को ना करें स्किप
Share:

गर्मियों में कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा से आमतौर पर सभी लोग परेशान होते हैं. इसका कारण तेज़ धुप भी होती है . जब आप तेज़ धुप में घर से बाहर जाते हैं तो आपको चेहरे पर कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आप कुछ आसान तरीके भी अपना सकते हैं. इसके कारण पानी कम पीना, जंक फूड ज्यादा खाना और त्वचा की सफाई को नजरअंदाज करना- ये सभी चीजें चेहरे से रौनक छीन लेती हैं. ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा साफ और दमकती हुई दिखे, तो अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खाने-पीने की आदतों में भी कुछ बदलाव करें.  

पानी से दोस्ती करें
अधिक तापमान और ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की कमी हो जाती है. इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी खत्म होने लगती है. आपको चाहिए कि कम से काम 10 गिलास सादा पानी रोज पिएं. यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पदार्थ पीते हैं तो इस से 3 गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए.

मेकअप के साथ कभी न सोएं
गर्मियों में मेकअप उतारे बिना कभी न सोएं. इसका पालन न करने की वजह से त्वचा की ऊपरी सतह पर गंदगी की एक परत जमने लगती है. यही परत वास्तव में मुंहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है. इससे झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं. यदि आप मेकअप लगाती हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतार दें.

मॉइस्चराइज करना न भूलें
त्वचा को मॉइस्चराज्ड या नम रखने की अहमियत को नजरअंदाज न करें. आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वह पर्यावरण द्वारा किए गए नुकसान को उतना कम झेल पाएगी. प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर सूखी त्वचा पर ही होता है. ऐसे में सनस्क्रीन को भी बिलकुल न भूलें.

स्क्रब का प्रयोग न करें
अपने चेहरे और शरीर को साफ रखने के लिए सौम्य क्लीन्जर का प्रयोग करें. जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल सबसे बेस्ट है. पर इन्हें भी बहुत ज्यादा न रगड़ें. इससे त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है.

इस कारण सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, ऐसे पाएं छुटकारा

हर दर्द में पेन किलर का उपयोग शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान

थकान जल्दी उतारने के लिए जमीन का इस तरह से करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -