ताकि पॉल्युशन स्किन पर न छोड़ पाए अपने निशान
ताकि पॉल्युशन स्किन पर न छोड़ पाए अपने निशान
Share:

पॉल्युशन एक ऐसा जहर है जो धीरे धीरे हमारे शरीर को नुक्सान पहुचाता है. दिल्ली जैसी मेट्रो सिटी में तो सांस लेना भी दूभर है. प्रदुषण का सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर नजर आता है. धूल, धुंए के गुबार के बीच हमारी स्किन सांस भी नहीं ले पाती और नतीजन बहुत सी स्किन प्रॉब्लम से रूबरू होना पड़ता हैं.

अक्सर महिलाओं और युवतियों को मुँह पर कपड़ा ढके हुए देखा जा सकता है लेकिन महज इस उपाय से क्या हम पूरी तरह से अपनी स्किन को प्रदूषण से होने वाले नुक्सान से बचा सकते हैं. इस सवाल का उत्तर नकारात्मक ही होगा. कुछ उपायों से हम अपनी स्किन को प्रदुषण के साइड इफेक्ट्स से बचा सकते हैं. सनस्क्रीन बहुत जरूरी प्रोडक्ट है जिसे हर एक को इस्तेमाल करना चाहिए। सूरज की किरणों स्किन को काफी नुक्सान पहुंचाती है और सनस्क्रीन हमें इससे बचाती है।

पानी हमारी स्किन और स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार है. पानी से स्किन को मोइस्चर मिलता है और हमारी स्किन हाइड्रेट रहती हैं जिससे ग्लो आता है. खूब पानी पियें क्योंकि ऐसा करने से हम स्किन पर प्रदुषण के असर को कम कर सकते हैं. स्किन को रात में किसी अच्छे एक्स्फोलीऐट क्रीम से एक्स्फोलीऐट करना चाहिए ताकि स्किन की गन्दगी साफ हो सके और हमारी स्किन एकदम साफ़ और हेल्थी नजर आये। जब भी बाहर से आये तो अपने चेहरे को जरूर धोये. किसी अच्छी कंपनी का फेस पैक इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा. आप किसी माइल्ड सोप या फिर सादे पानी से भी चेहरा धो सकते हैं लेकिन फेस वाश आपकी स्की को डीप क्लीन करता हैं इसलिए आपको फेस वाश इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. अपने चेहरे को हमेशा मॉइस्चराइज रखने के लिए किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपकी स्किन ऑयली नहीं है तो आप कोई भी मॉइस्चराइजर इस्तेमाल कर सकती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -