कैंसर की पहचान में कारगर है यह तकनीक
कैंसर की पहचान में कारगर है यह तकनीक
Share:

लगातार प्रायर और रिसर्च के जरिये हाल ही में अनुसंधानकर्ताओं ने एक एेसी स्वचालित तकनीक तैयार की है. जिसके द्वारा कैंसर की पहचान की जा सकेगी. इस तकनीक में तस्वीरों को डिजिटल विश्लेषण और मशीनी जानकारी के साथ मिलाकर मेलानोमा की पहचान उसके शुरूआती स्तरों पर कर लेने में चिकित्सकों की मदद करती है. इसमें आसानी से कैंसर का पता लगाकर उसका उपचार किया जा सकेगा.

मेलानोमा से पीड़ित लोगों की त्वचा पर अकसर तिल जैसी दिखने वाली चीजें पैदा हो जाती हैं जिनका रंग और आकार बदलता रहता है. इनमें और साधारण तिलों में अंतर करना मुश्किल हो सकता है. इस वजह से बीमारी की पहचान करना मुश्किल हो जाता है. अमरीका की रॉकफेलर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स क्रूजर ने इस बारे में कहा है कि, ‘‘त्वचा विज्ञान के क्षेत्र में मेलानोमा की पहचान को लेकर मानकीकरण किए जाने की वास्तव में जरूरत है.’’  

एक्सपेरीमेंटल डर्मेटोलॉजी नामक पत्रिका से मिली जानकारी में कहा गया है कि इस नयी तकनिकी में  इन हिस्सों की तस्वीरों को कम्प्यूटर के कई प्रोग्राम से गुजारा जाता है. जो विभिन्न रंगों की जानकारी और अन्य जानकारी आंकड़ो के बारे में बताएगी.  इसका पूर्ण विश्लेषण समग्र जोखिम का स्कोर तैयार करता है, जिसे क्यू-स्कोर कहते हैं. जिसके द्वारा कैंसर के बारे में जानकारी मिलेगी. 

इस तकनीक से देख सकेंगे अब दृष्टिहीन लोग

वैज्ञानिकों ने चिकनगुनिया के पहले टिके का किया निर्माण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -