मानसून में आती है आपको स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियां, तुरंत पाएं निजात
मानसून में आती है आपको स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियां, तुरंत पाएं निजात
Share:

मानसून का मौसम चल रहा है और ऐसे में बालो और त्वचा सम्बन्धी परेशनिया हो जाती है. बारिश में कई दिक्कतें सामने आती हैं जिनसे छुटकारा पाना चाहते हैं. बारिश में भीग जाने की वजह से बाल बेजान से हो जाते है और त्वचा पर जगह जगह चकते से पड़ जाते है जो हमे बदसूरत बना देते है. ऐसे में कैसे अपना ध्यान रखना है हम आपको बताने जा रहे हैं. 

# बेजान बाल 
मॉनसून के मौसम में बारिश में भीगने से बालों की चमक खोने लगती है. बालों में नमी की कमी भी होने लगती है और इस वजह से आपके बाल स्‍वस्‍थ नहीं दिखते हैं. इसके लिए अपने बालों को पूरी तरह से सुखाने के लिए ड्रायर का इस्‍तेमाल करें. इसके बाद ड्राई शैंपू का प्रयोग बालों की जड़ों तक करें. सिर पर ड्राई शैंपू से मसाज करें. इसके बाद आपको तुरंत असर दिखाई देगा. गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल ना करें.

# स्किन एलर्जी 
मॉनसून के मौसम में सबसे आम समस्‍या है रैश और एलर्जी की जो कि शरीर के किसी भी हिस्‍से पर हो सकती है. यह समस्या होने पर सबसे पहले बर्फ लगानी चाहिए. तौलिए में लपेटकर भी आप प्रभावित हिस्‍से पर आईसिंग कर सकते हैं. राहत पाने के लिए ताज़ा एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करें.

# नेल इंफेक्‍शन
मॉनसून के दौरान नाखूनों का रंग उड़ना, सूखापन होने जैसी समस्‍याएं सामने आ सकती हैं. इसके लिए नींबू के रस में नाखूनों को डुबोकर रखें. इससे उनका रंग फिर से लौट आएगा. रोज़ाना ये उपाय करने से आपके नाखून साफ और स्‍वस्‍थ दिखेंगें.

# दाने होना 
मॉनसून के दौरान त्वचा पर पस या मवाद वाले दाने निकलने लगते हैं. ये काफी तकलीफदेह होते हैं. ये त्‍वचा पर मुहांसे का दाग भी छोड़ जाते हैं. इनको दूर करने के लिए दिन में 3-5 बार इन दानो पर गर्म पानी से सिकाई करें. इससे ये दाना फूट जाता है और उसके अंदर का द्रव्‍य बाहर निकल आता है. अब इस हिस्‍से को टी ट्री ऑयल से साफ करें.

National Potato Day : खाने के अलावा बालों के लिए भी फायदेमंद है आलू, जानें लाभ

चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी के ये चार फेसपैक

घर में बनाएं अपने नाखूनों को चमकदार, अपनाएं टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -