गर्मी में स्किन एलर्जी से ऐसे पाएं छुटकारा

गर्मी में स्किन एलर्जी से ऐसे पाएं छुटकारा

बदलते मौसम के साथ ही हमारी स्किन सम्बन्धित समस्या उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें बार बार स्किन एलर्जी होती है. इससे बचने के लिए हम दवाइयों का सेवन करते है लेकिन इनके इस्तेमाल से यह परेशानी ज्यो की त्यों रहती है. लेकिन स्किन एलर्जी प्रदुषण और बाहर के खाने की वजह से ज्यादा होती है. जिसे आप घरेलु तरीके से ही ठीक करें तो आपके लिए बेहतर होगा. स्किन एलर्जी होने के कारण त्वचा का लाल होना और खुजली जैसी परेशानी हो जाती है, जो कि धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं. इससे बचने के लिए ही हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकती हैं. 

* एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं. इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है.

* स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें. इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं. अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा.

* कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें. इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं. दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी.

* एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं. उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं. आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं.

कैमरा देख झट से आजाता है गोरिल्ला, चढ़ रहा सेल्फी का खुमार

हर दर्द में पेन किलर का उपयोग शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान