92 साल के इतिहास में सबसे युवा ओलंपियन बनेगीं स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन

Feb 15 2020 03:52 PM
92 साल के इतिहास में सबसे युवा ओलंपियन बनेगीं स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन

टोक्यो ओलंपिक में इस साल ब्रिटेन की 11 साल की स्केटबोर्डर स्काई ब्राउन उतरने वाली हैं. वह पदक जीतें या न जीतें लेकिन ब्रिटेन के लिए सबसे युवा ओलंपियन होने का रिकॉर्ड तो अपने नाम कर ही लेने वाली हैं. स्केटबोर्ड को इस बार ओलंपिक में शामिल किया गया है. देखने में बेहद मासूम जब स्केटबोर्ड पर सवार होती हैं तो मानों उनके पंख लग जाते हैं.  

अपनी तेजी और स्टंट से वह लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर कर देती हैं. उनकी काबिलियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सितंबर में साओ पाउलो में हुई विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया था. ब्रिटेन के लिए सबसे युवा ओलंपियन का रिकॉर्ड तैराक मार्गरी हिंटन के नाम है जिन्होंने 1928 एम्स्टर्डम में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की थी.

बता दें वह हवा से चार से पांच फीट की छलांग लगा देती हैं. दस फीट की ऊंचाई से गोलाकार बने स्पॉट पर गिरती हैं तो बिजली की सी गति से बाहर आती हैं. आठ वर्ष का उनका भाई ओसियन स्केटपार्क के बाहर बैठकर बहन का कौशल देखकर खूब तालियां बजाता है. वह कहती हैं कि मैं स्पिन (हवा में घूमना) और किकफ्लिप्स (पैरों का कौशल) ज्यादा पसंद करती हूं. मैं वो सभी कौशल दिखाना चाहती हूं जो लड़के स्केटबोर्ड पर करते हैं. मैं लड़कियों के लिए नई ऊंचाइयों को छूना चाहती हूं. स्काई के लिए प्रायोजकों की लाइन लगी है. इसकी एक वजह यह भी है कि वह दो साल पहले एक टीवी रियलिटी शो भी जीतने में सफल रही थीं. उनके माता-पिता स्टू और मिको भी अब सेलेब्रेटी हो चुके हैं.     

खेलो इंडिया में पहली बार यूनिवर्सिटी गेम्स को शामिल किया, 21 फरवरी से भुवनेश्वर में

डिजोन को पीएसजी ने 6-1 से हराया, फ्रेंच कप के सेमीफाइनल में पहुंचा

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज माइकल क्लार्क़ ने अपनी पत्नी से लिया तलाक़, देने होंगे इतने करोड़