हेल्थ व ब्यूटी के लिए फायदेमंद है कॉफी की चुस्की
हेल्थ व ब्यूटी के लिए फायदेमंद है कॉफी की चुस्की
Share:

आपके दिनभर के कार्यकलापों के बाद अगर हमे एक कप कॉफी मिल जाए तो यह हमारे शरीर को फिट कर देता है तथा साथ साथ यह आपकी खूबसूरती को भी निखारता है. कॉफी में मौजूद गुणों के कारण यह हर आम व खास की पसंदीदा बन गई है। कॉफी हमारे दिलो-दिमाग के लिए कॉफी फायदेमंद है। सेहत से भरपूर कॉफी की जितनी तारीफ की जाए, कम है। इसका एक प्याला जहां हमें कई बीमारियों से बचाता है। वहीं चुस्ती-फुर्ती के साथ-साथ सुंदरता निखारने में लाभदायक है।

बॉडी स्क्रब: अगर आप अपने शरीर व चेहरे को और अधिक कोमल व चमकदार बनाना चाहते है तो उसके लिए आप कॉफी से बॉडी स्क्रब बनाएं, ये स्क्रब न सिर्फ डेड स्किन निकालता है, बल्कि त्वचा की अतिरिक्त तैलीयता हटाकर उसे स्मूद और फ्रेश भी बनाता है। हर ब्यूटीशियन इसे अपने पार्लर पर आजमाते है.

फेस मास्क: खूबसूरत त्वचा व फेस मास्क के तहत चेहरे की थकान दूर करने के लिए कॉफी फेस मास्क अच्छा विकल्प है। ये त्वचा में कसाव लाकर उसे जवां बनाए रखता है।

हैल्थ बेनिफिट : सर्वे में पता चला है की जो लोग रोजाना कॉफी पीते हैं, उनके दांतों में कैविटीज बहुत कम होती है, रोस्टेड कॉफी बीन्स दांतों पर एंटीबैक्टीरियल प्रभाव डालते हैं, जिससे दांत कैविटीज से सुरक्षित रहते हैं।

कॉफी मनुष्य के शरीर की पाचनक्रिया को भी बेहतर बनाती है.

कॉफी हमे डायबिटीज के खतरे से दूर रखती है। रोजाना 3-4 कप कॉफी पीने से हम इस समस्या से दूर रह सकते है इसमें मौजूद तत्व शरीर के टीश्यूज को डैमेज होने से रोकते हैं और शरीर के इंसुलिन को भी सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

सिरदर्द की शुरूआत में ही कॉफी पीना भविष्य में इसके गंभीर परिणामों से आपको बचा सकता है। सिरदर्द में कॉफी बहुत फायदेमंद साबित होती है। यही कारण है कि कैफीन का इस्तेमाल माइग्रेन की दवाओं में भी किया जाता है। अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से बचना चाहते है तो कॉफी का प्रयोग करे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -