धारा 370 हटने के बाद अब घाटी में हालात सामान्य, दोबारा शुरू हुए स्कूल-कॉलेज, दुकान-दफ्तर भी खुले

Aug 09 2019 11:19 AM
धारा 370 हटने के बाद अब घाटी में हालात सामान्य, दोबारा शुरू हुए स्कूल-कॉलेज, दुकान-दफ्तर भी खुले

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर से धारा 370 और अनुच्छेद 35 A हटाए जाने के बाद कठुआ और सांबा में हालात अब सामान्य होते दिखाई दे रहे हैं. जम्मू इन दोनों ही जिलों में स्कूल कॉलेज वापस खुलने लगे हैं. बता दें सांबा में बीते गुरुवार को ही प्रशासन ने आदेश जारी करते हुए स्कूल और कॉलेज खोलने के निर्देश दिए थे, वहीं कठुआ के लिए भी प्रशासन ने सभी स्कूल और कॉलेजों को खोलने के निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद आज से जिले के कई स्कूल, कॉलेजों वापस शुरू हो गए हैं और छात्रों की आवाजाही शुरू हो गई है.

उल्लेखनीय है कि घाटी में धारा 144 लागू होने के बाद लोगों की आवश्यकता और शिक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र प्रशासन ने कुछ छूट देना शुरू कर दिया है, जिसके कारण उधमपुर, जम्मू, सांबा और कठुआ में दुकानें वापस खुलने लगी हैं और स्कूल भी फिर से शुरू हो गए हैं. हालांकि, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अभी भी स्थगित हैं, किन्तु सुरक्षाबल की तैनाती के बीच सरकारी दफ्तर, दुकानें, स्कूल और कॉलेज शुरू कर दिए गए हैं. बता दें जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद लगभग पांच दिनों के बाद सरकारी अधिकारियों को काम पर लौटने के निर्देश जारी किए गए हैं.

वहीं ईद के मद्देनज़र भी सरकार ने विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है, ताकि स्थानीय लोगों को किसी तरह की अनहोनी से न गुजरना पड़े. वहीं यह ईद से पहले अंतिम शुक्रवार है. जिसको लेकर प्रशासन ने एहतियातन सुरकश के पुख्ता इंतजाम किए हैं. संवेदनशील इलाकों में कड़े सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं. प्रशासन के मुताबिक, जैसे-जैसे स्थिति सुधरेगी, बाकि जिलों में भी पांबदियों पर ढील दी जाएगी. 

पाकिस्तान को शिवसेना ने दी चेतावनी, कहा- गृह मंत्री ने पहला कदम कश्मीर में रखा, दूसरा PoK में रखा जाएगा

कश्मीर मुद्दे पर पाक को UNSC से झटका, अमेरिका ने भी नहीं दिया भाव

अब जम्मू कश्मीर को लेकर चीन के सामने रोएगा पाक, पाकिस्तानी विदेश मंत्री पहुंचेंगे बीजिंग