सीताफल के साथ उसके बीज भी शरीर की इन कमियों को करते हैं पूरा
सीताफल के साथ उसके बीज भी शरीर की इन कमियों को करते हैं पूरा
Share:

सीताफल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है ये तो आप जानते ही हैं. लेकिन इसके बीच कितने काम के होते हैं इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. सीताफल के बीज रोगों से लड़े की क्षमता बढ़ाते है. आप नहीं जानते होंगे कि इसके सेवन से कैंसर और डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है. सीताफल के बीज पर किए गए शोध को विदेशों में भी सराहा गया है. शोध के आधार पर दवा तैयार करने पर भी जोर दिया गया है.  

बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ के पेंड्रा, अंबिकापुर, कांकेर और रायपुर के कुछ सीताफलों के बगीचों से लाए गए बीजों पर शोध किया गया. सबसे पहले शोध का परिणाम आंध्र प्रदेश के गीतम विश्वविद्यालय को भेजा गया. इतना ही नहीं इसके बाद क्रोएशिया में इस पर सम्मेलन भी हुआ. इसमें देश-विदेश के 20 से अधिक विशेषज्ञ मौजूद थे. इससे ये साबित हुआ है कि सीताफल के बीज आपके काफी काम के हो सकते हैं. 

विटामिन-सी से शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. यह ऊर्जा का अच्छा स्रोत है, इसमें विटामिन-बी भी होता है. उन्होंने बताया कि सीताफल का बीज खून की कमी यानी एनीमिया से बचाता है, बीज में मौजूद मैग्नीशियम शरीर में पानी संतुलित करता है, सोडियम और पोटेशियम संतुलित मात्रा में होता है. यह खून का बहाव यानी ब्लड प्रेशर में अचानक होने वाले बदलाव को नियंत्रित करता है. साथ ही शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है.

क्या आप जानते हैं महिलाओं को इतनी ठंड क्यों लगती है?

स्ट्रेस को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका, खाएं ये चीज़ें

मुंहासे दूर करता है पालक, जुखाम में भी है कारगर जानिए अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -