बीज घोटाला : एसआईटी को मिली बड़ी सफलता, इस शख्स की हुई गिरफ्तारी
बीज घोटाला : एसआईटी को मिली बड़ी सफलता, इस शख्स की हुई गिरफ्तारी
Share:

भारत के राज्य पंजाब में करोड़ों के धान बीज घोटाले का मास्टरमाइंड लखविंदर सिंह उर्फ लक्की ढिल्लों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही इस घोटाले में अब तक गिरफ्तार हुए लोगों की संख्या तीन हो गई है। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने लक्की को सहकारिता मंत्री सुखविंदर सिंह रंधावा का खास आदमी और सूबे के कांग्रेस नेताओं का करीबी बताया था.

आखिर झुक गया चीन ! गलवान से 2 किमी पीछे हटाए अपने सैनिक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शिअद ने आरोप लगाया था कि रंधावा के इशारे पर राज्य पुलिस लक्की ढिल्लों को बचा रही है और एफआईआर दर्ज होने के बावजूद उसे गिरफ्तार नहीं किया जा रहा। लक्की बटाला स्थित डेरा बाबा नानक में करनाल एग्री सीड्स का मालिक है। उसे राज्यस्तरीय एसआईटी ने गिरफ्तार किया है, जिसका गठन एक दिन पहले मंगलवार को डीजीपी दिनकर गुप्ता ने किया है.

निसर्ग तूफ़ान: महाराष्ट्र में दो की मौत, गुजरात में 67 हज़ार लोग विस्थापित

अपने बयान में डीजीपी ने बताया कि लक्की ने उन किसानों से पीआर-128 और पीआर-129 किस्म के धान के बीजों की अनाधिकृत खरीद की, जिन्हें पीएयू ने ट्रायल के तौर पर उगाने को दिए थे। उसने यह बीज लुधियाना के बराड़ सीड्स को सप्लाई किए, जिसका मालिक हरविंदर सिंह उर्फ काका बराड़ है। इस घोटाले में पहली गिरफ्तारी उसी की हुई थी। इसके बाद दूसरे आरोपी बलजिंदर सिंह उर्फ बालियां को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था। साथ ही, डीजीपी ने कहा कि एसआईटी ने दोनों आरोपियों को बुधवार को अदालत में पेश करके दो दिन के रिमांड पर लिया है। उनसे घोटाले में शामिल लोगों के बारे में पूछताछ की जाएगी। वही, बलजिंदर सिंह पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी (पीएयू) द्वारा गठित किसान एसोसिएशन का सदस्य भी है। यह एसोसिएशन किसानों को नए बीजों और तकनीकों के बारे में जानकारी देती है। पीएयू ने बलजिंदर को परख करने के लिए पिछले साल धान के नए किस्म के बीज दिए थे। बलजिंदर ने उन बीजों से काफी ज्यादा उत्पादन किया और ये बीज बिना किसी अधिकार के बाजार में बेच दिए। इन्हें बेचना गैरकानूनी था.

लॉकडाउन में छूट मिलते ही बढ़ा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में आए 9304 नए केस

केरल में हथिनी की हत्या पर बोले जावड़ेकर, कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

फ़िरोज़ाबाद में कार की टक्कर से दो बाइक सवार लोगों की मौत, दो अन्य जख्मी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -