सर विवियन रिचर्ड्स ने सिखाई विश्व क्रिकेट को आक्रामक बल्लेबाजी की एबीसीडी
सर विवियन रिचर्ड्स ने सिखाई विश्व क्रिकेट को आक्रामक बल्लेबाजी की एबीसीडी
Share:

सर विवियन रिचर्ड्स विपक्षी टीम और गेंदबाज़ों को भयभीत करने वाले ऐसे बल्लेबाज थे जिनके मैदान पर आते ही विपक्षी टीमों के हाथ पैर फूल जाते थे। चीते जैसी चाल में चलते हुए जब वो क्रीज़ पर आते तो दर्शकों का उत्साह देखते ही बनता था। विवियन रिचर्ड्स ने कभी किसी गेंदबाज के सामने हेलमेट नहीं पहना। मैदान पर आते ही आक्रामक शॉट खेलना ही उनकी पहचान थी। उनकी आक्रामकता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो ऑफ़ स्टंप के बाहर पड़ी गुडलेंथ की गेंद को भी मिडविकेट पर आसानी से खेल जाते थे। वो एक ऐसे बल्लेबाज थे जिनकी बल्लेबाजी का लोहा उनके विपक्षी खिलाड़ी भी मानते थे।

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ वसीम अकरम और इमरान खान के अनुसार विवियन जिस तरह की बैटिंग तेज गेंदबाजो के सामने करते थे, वैसे बल्लेबाजी उन्होंने किसी और बल्लेबाज को करते नहीं देखा। वसीम अकरम की नजर में विवियन सुनील गावसकर और मार्टिन क्रो से भी उम्दा बल्लेबाज थे। रिचर्डस ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत में ही खेला था। भारत के खिलाफ इस सीरीज के दुसरे टेस्ट में उन्होंने 192 रन की बड़ी पारी खेलकर क्रिकेट की दुनिया में उस अंदाज की शुरुआत की जिसे बाद में वीरेंदर सहवाग जैसे बल्लेबाजो ने अपनाया।

1975 में खेले गए पहले एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप में भी रिचर्ड्स ने अपने खेल से सब का दिल जीत लिया और वेस्टइंडीज को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। 1979 के वर्ल्डकप के फाइनल में उन्होंने अकेले दम पर वेस्ट इंडीज को दूसरा वर्ल्ड कप दिलाया। रिचर्ड्स ऐसे खिलाडी थे जो हारना पसंद नहीं करते थे। 1983 में लायड के सन्यास के बाद रिचर्ड्स को टीम की कमान सौंपी गई। उन्होने पचास मैचों में टीम का नेतृत्व किया। वो एकमात्र वेस्टइंडीज़ कप्तान हैं, जिनके नेतृत्व में कैरिबियाई टीम ने कोई टेस्ट सीरीज़ नही गंवाई।

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट में रिचर्डस को आस्ट्रेलिया के सर डोनाल्ड ब्रेडमैन, इंग्लैंड के सर लेन हटन, सर जैक हॉब्स और पीटर मे के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ घोषित किया। वनडे क्रिकेट में उनके होते हुए कोई और कैसे उनसे आगे निकल सकता था। पाकिस्तान के ज़हीर अब्बास दूसरे और आस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल को तीसरा स्थान मिला। डॉन ब्रैडमैन के बाद रिचर्ड्स दुसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें महान बल्लेबाज घोषित किया गया। 1999 में क्रिकेट में अमूल्य योगदान को देखते हुए उन्हे एंटीगुआ का राष्ट्रीय नायक घोषित किया गया और उन्हे ऑर्डर ऑफ द नेशनल हीरों की उपाधि से सम्मानित किया गया। रिचर्ड्स ने 121 टेस्ट मैच खेले, इन मैचों में उन्होने 50.23 की औसत से 24 शतकों की सहायता से 8540 रन बनाये।

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर जीता एशिया कप

मैक्सवेल ने की मैथ्यू वेड पर टिप्पणी, लगा जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -