मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति सर अनिरुद्ध के निधन पर भारत में राजकीय शोक, यूपी के इस गाँव से था ख़ास ताल्लुक
मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति सर अनिरुद्ध के निधन पर भारत में राजकीय शोक, यूपी के इस गाँव से था ख़ास ताल्लुक
Share:

नई दिल्ली: मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व पीएम सर अनिरुद्ध जगन्नाथ का देहांत हो गया है। भारत सरकार ने उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए शनिवार को एक दिन का राजकीय शोक रखने का फैसला लिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी ने मारीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर शोक प्रकट किया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा कि, 'मैंने मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ से फोन पर बात की और सर अनिरुद्ध जगन्नाथ के देहांत पर शोक व्यक्त किया। उन्हें हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सबसे बड़े नेताओं में से एक के रूप में और भारत और मॉरीशस की खास मित्रता के प्रमुख वास्तुकार के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।' वहीं राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'भारत-मारीशस संबंधों में उनके ऐतिहासिक योगदान को सदैव याद किया जाएगा। सर अनिरुद्ध जगन्नाथ वैश्विक और दूरदर्शी नेता थे। वह पद्म विभूषण और भारत के असाधारण मित्र थे। उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।'

बता दें कि मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के अठिलपुरा गांव में रहा करते थे। गांव वालों के मुताबिक, उनके पिता विदेशी यादव और चाचा झुलई यादव को अंग्रेजों ने वर्ष 1873 में गिरमिटिया श्रमिक के रूप में जहाज से गन्ने की खेती के लिए मारीशस पहुँचाया था। इस परिवार का आज मॉरीशस की सियासत में खासा रसूख है। बता दें कि जगन्नाथ को गत वर्ष ही भारत सरकार द्वारा 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया गया था।

केरल वित्त मंत्री ने कोरोना संकट को लेकर वित्तीय कायाकल्प के लिए की ऋण योजना की घोषणा

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी आज देश को करेंगे सम्बोधित

1 जुलाई से बदल जाएगा SBI का सर्विस चार्ज, 44 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -