सिंगापुर के हॉकर को मिली यूनेस्को की मान्यता
सिंगापुर के हॉकर को मिली यूनेस्को की मान्यता
Share:

सिंगापुर के हॉकर केंद्रों को 1970 के दशक में द्वीप को साफ करने के लिए पूर्व सड़क विक्रेताओं, या "हॉकरों" के घर में स्थापित किया गया था, और स्थानीय लोगों को एक सामाजिक सेटिंग प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के सस्ते, नो-फ्रिल व्यंजन परोसते थे। हॉकर सेंटरों में सांप्रदायिक भोजन करने की यह परंपरा, सेलिब्रिटी शेफ और ’क्रेजी रिच एशियाइयों’ जैसी हिट फिल्मों द्वारा लोकप्रिय ओपन फूड कोर्ट को यूनेस्को द्वारा सांस्कृतिक महत्व के लिए मान्यता दी गई है।

संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी, यूनेस्को ने बुधवार देर रात घोषणा की कि इसने शहर-राज्य की "हॉकर संस्कृति" को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया है, सिंगापुर द्वारा सूची में शामिल करने के लिए बोली लगाने के लगभग दो साल बाद। यूनेस्को ने कहा, "ये केंद्र‘ सामुदायिक भोजन कक्ष 'के रूप में काम करते हैं, जहां विविध पृष्ठभूमि के लोग इकट्ठा होते हैं और नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के अनुभव साझा करते हैं। "

एंथोनी बॉर्डन और गॉर्डन रामसे सहित सेलिब्रिटी शेफ पसंदीदा चावलों के बीच के व्यंजनों जैसे चिकन चावल पर चले गए हैं। 2018 की फिल्म क्रेज़ी रिच एशियाइयों ने अपने सितारों को एक प्रसिद्ध रात के बाजार में ढेर की प्लेटों में टक करते हुए दिखाया, और कुछ स्टालों ने भोजन के लिए मिशेलिन सितारों को भी कुछ डॉलर की लागत से प्राप्त किया। अपनी मान्यता के कारण, सिंगापुर को अपनी हैकर संस्कृति की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयासों को दर्शाने के लिए हर छह साल में एक रिपोर्ट यूनेस्को को प्रस्तुत करनी चाहिए।

ब्रिटेन के बाद ऑस्ट्रेलिया में पाए गए नए कोविड केस

भारत ने नए कोरोनावायरस तनाव के बीच ब्रिटेन की उड़ानें रोकी

यूरोपीय बाजार में कोरोना के कारण पड़ रहा प्रभाव

डब्ल्यूएचओ ने यूरोप में महामारी पर नियंत्रण करने की कही बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -