इन सभी गुणों से भरपूर होते है सिंघाड़े, स्वास्थ को ऐसे पहुंचाते है फायदा

हम आपको बता दें सिंघाड़े जितने खाने में स्वादिष्ट होते हैं उतने ही सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं। आपको यह शायद ही पता होगा कि यह सिंघाड़े आपकी एक-दो नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर सकता है। सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्र में होता है। 100 ग्राम सिंघाडे में 115 कैलोरी होती हैं, जो कम भूख में पर्याप्त भोजन का काम करता है। 

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करती है बासी रोटी

ऐसे फायदा पहुंचाता है सिंघाड़ा 

जानकारी के लिए आपको बता दें सिंघाड़ा सूजन और दर्द में मरहम का काम करता है। शरीर के किसी भी अंग में सूजन होने पर सिंघाड़े के छिलके को पीस कर लगाने से आराम मिलता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है। यह त्वचा की झुर्रियां कम करने में मदद करता है। यह सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। वही इसमें मौजूद आयोडीन गले में होने वाले टॉन्सिल के इलाज में लाभदायक है। इसमें ताजा फल या चूर्ण खाना दोनों फायदेमंद होता है। सिंघाड़े को पानी में उबाल कर कुल्ला करने से भी आराम मिलता है। इसमें आयोडीन होता है, जो कि आपके गले के लिए ठीक होता है।

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

यह सारे गुण होते है मौजूद 

हम आपको बता दें थायरॉइड की दिक्कत आयोडीन की कमी की वजह से होता है और सिंघाड़ों में भरपूर मात्रा में आयोडीन होता है। इसलिए यह आपकी थायरॉइड संबंधी दिक्कत दूर कर देता है। साथ ही सिंघाड़े में विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है।

आम से दूर करें अपने चेहरे की हर परेशानी

रोज़ पिएं टमाटर का ज्यूस, आँखों के लिए होगा फायदा

दवा बनाने के काम आता है सीताफल, शोध में हुआ खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -