सिंधु जल विवाद : आज लौहार में होगी जल समझौते पर बात, पकिस्तान ने भी माना मसला सुलझाना जरुरी है

नई दिल्ली। सिंधु नदी के जल को लेकर भारत और पकिस्तान के बीच लम्बे समय से खींचतान होती आई है। लेकिन अब इस मामले में दोनों के लोगों को जल्द ही कोई  अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। आज पकिस्तान के लाहौर में सिंधु जल विवाद पर समझौते को लेकर बात की जाएगी जिसमे कोई बेहतर परिणाम सामने आने की उम्मीद की जा रही है। 

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : सेमीफाइनल में पहुंची सिंधू

दरअसल सिंधु जल के मुद्दे पर समझौते के लिए स्थायी सिंधु आयोग (पीआईसी) आज से पकिस्तान के लाहौर में बैठक करवाने जा रही है। 29 और 30 अगस्त को होने वाली यह दो दिनी बैठक दोनों ही देशों में अमन और शांति के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस सभा के दौरान देशों के पक्ष सिंधु जल समझौते के तहत विभिन्न मामलों पर बातचीत करने वाले है। 

इस सभा के लिए भारत सरकार की ओर से एक दल मंगलवार (28 अगस्त) को ही पाकिस्तान  पहुंच चुका है। पाकिस्तान आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने इस दाल का जोरदार स्वागत किया था। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार बनने के बाद यह पहला मौका है जब दोनों देशों के बीच सिंधु नदी को लेकर कोई बैठक हो रही हो। 

विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची सिंधु

आपको बता दें कि 19 सितंबर, 1960  को भारत और पाकिस्तान द्वारा विश्व बैंक के समक्ष सिंधु जल समझौता पर हस्ताक्षर किये गए थे। इस पर जवाहरलाल नेहरु और पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद अयूब खान ने हस्ताक्षर किये थे। सिंधु नदी का जल दोनों ही देशों के लिए बेहद जरूरी है। पाकिस्तान और हिंदुस्तान में इस नदी पर काफी प्रोजेक्ट भी चलाए जा रहे हैं।  

ख़बरें और भी 

एशियन गेम्स 2018: तीरंदाज़ी में चला भारत का जादू, पुरुष टीम को स्वर्ण, महिलाओं ने जीता रजत

एशियन गेम्स-2018: पहली बार कोई भारतीय महिला बैडमिंटन के फाइनल में

एशियन गेम्स 2018: पी वी सिंधु और सायना नेहवाल की शानदार जीत, क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -