इस तरह से दूर करें इंटरव्यू को लेकर अपना डर
इस तरह से दूर करें इंटरव्यू को लेकर अपना डर
Share:

पिछले एक साल से नौकरियों को लेकर उथल-पुथल मची हुई है। हम सब में  से कुछ को बेईमान बना दिया गया था, हममें से कुछ ने धुरी बना ली थी, सैम सब में से कुछ ने महसूस किया कि हमारे पास जो काम थे, वे हम सार्थक तरीके से पूरा नहीं कर रहे थे।

अब आपको अपने सपनों की नौकरी के लिए एक साक्षात्कार मिल गया है, लेकिन घर के अंदर और बहुत अधिक मानवीय संपर्क से रहित होने के बाद - सामाजिक और बोलने के कौशल का अभ्यास करने में असमर्थ जो हम आम तौर पर रोजाना व्यायाम करते हैं - क्या आप तैयार हैं?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के अनुसार, 75% लोग सार्वजनिक बोलने को अपना नंबर एक डर मानते हैं, चाहे वह बड़े समूह हों या सिर्फ एक अन्य व्यक्ति। चिंता के स्तर की कल्पना करें जब ऐसा लगता है कि आपका करियर लाइन पर है?

Separation की तैयारी: अपना वर्क करें। साक्षात्कार आम तौर पर 30 से 60 मिनट के होते हैं। यदि आप अपने स्वयं के प्रश्नों के लिए प्रारंभिक सुखद और समय पर विचार करते हैं, तो साक्षात्कारकर्ताओं के लिए जानकारी एकत्र करने के लिए बहुत समय नहीं है। नतीजतन, कई लोग इसी तरह के सवाल पूछते हैं।

"10 सबसे आम साक्षात्कार प्रश्नों" के लिए इंटरनेट खोज करने और फिर आपके विशिष्ट उद्योग और स्थिति से संबंधित शीर्ष साक्षात्कार प्रश्नों की तलाश करने की सलाह देते हैं।

"पूर्ण उत्तर तैयार करें, "अधिकांश उम्मीदवारों के पास उनके उत्तरों के पहले दो वाक्य हैं। उन्होंने प्रश्न के बारे में सोचा है, लेकिन उन्होंने पूरे उत्तर के बारे में नहीं सोचा है।"

इंटरव्यू से पहले हमेशा रिसर्च करें। यह आपको तैयार करने, नर्वस स्पर्शरेखाओं से बचने और आपको आत्मविश्वास प्रदान करने में मदद करेगा।

अपने डर को समाप्त करें:  साक्षात्कार तनावपूर्ण हैं। आप एक मीटिंग में जा रहे हैं जहां पूरे बिंदु का न्याय और मूल्यांकन किया जाना है। इससे कौन तनावग्रस्त नहीं होता? केवल एक चीज बदतर है ठंड में जा रहा है. एक बार जब आप अपना होमवर्क कर लेते हैं, तो अपने साक्षात्कार कौशल को विस्तार के लिए पर्याप्त समय दें।

गोरेडेमा के अनुसार, "अभ्यास वास्तव में मदद करता है, इसलिए यदि आप कर सकते हैं, तो किसी मित्र से एक नकली साक्षात्कार पूरा करने में आपकी सहायता करने के लिए कहें। इससे आपको अपनी प्रतिक्रियाओं को तैयार करने और अभ्यास करने का समय मिलता है। साक्षात्कार के सवालों पर ध्यान दें जो आपको सबसे ज्यादा डराते हैं और अपने मित्र से ईमानदार प्रतिक्रिया के लिए पूछें कि आपने कैसे प्रतिक्रिया दी। अपने शोध का प्रयोग करें। जितनी बार आप संभावित साक्षात्कार परिदृश्यों के माध्यम से भाग सकते हैं, उतना ही अधिक तैयार और आराम से होगा जब यह वास्तविक चीज़ का समय होगा।

आप अकेले नहीं हैं जो घबराए हुए हैं: इंटरव्यू में जाते समय इतना नर्वस होना इतना आसान है कि आप यह भी भूल जाते हैं कि आपके सामने बैठा व्यक्ति घबराया हुआ है। खैर, वे हैं। यदि आप कोई गलती करते हैं।

गोरेडेमा कहते हैं "मुस्कुराओ, एक सांस लो, और बस चलते रहो। "याद रखें, साक्षात्कारकर्ता के लिए भी साक्षात्कार प्रक्रिया तनावपूर्ण होती है। प्रत्येक साक्षात्कार एक सीखने का अवसर है। भूमिका नहीं निभाने पर किसी को साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया जाता है। इसलिए, यदि आप कोई गलती करते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। यहां तक ​​​​कि सबसे खराब अनुभव भी महत्वपूर्ण सीखने के अवसर पैदा कर सकते हैं। गलती को एक पत्थर के रूप में समझें। यदि आप घबराए हुए थे या किसी महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर नहीं दे सके, तो अनुभव से सीखें और आप अपने अगले साक्षात्कार के लिए बेहतर ढंग से तैयार होंगे। आकलन करें कि आप स्थिति से क्या ले सकते हैं और फिर उन अंतर्दृष्टि को अपने अगले नौकरी के अवसर पर लागू करें।

अपने आप पर मत उतरो। पूर्ण साक्षात्कार दुर्लभ हैं। हमेशा कुछ ऐसा होता है जो हमें लगता है कि हम बेहतर कर सकते थे, कुछ ऐसा जो हमें इस तथ्य के बाद याद रहता है। होता है। अपनी गलती को एक लाभ बनाने और परिप्रेक्ष्य बनाए रखने के अवसर के रूप में उपयोग करें-अपनी गलती को अपने अगले साक्षात्कार के लिए एक ताकत में बदल दें।

याद रखें, वे चाहते हैं कि आप "एक": एक साक्षात्कार में जा रहे हैं, क्या आप अपने साक्षात्कारकर्ता को एक विरोधी मानते हैं? हालांकि भर्ती प्रबंधक शुरू में उन्मूलन के संदर्भ में आवेदन देख सकते हैं, एक बार जब वे अपनी खोज को कम कर देते हैं, तो वे जानते हैं कि आप योग्य हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि आप एक हैं।

साथ ही, उस व्यक्ति को याद रखें जिसने आपको भर्ती किया था। निशिओका कहते हैं, "साक्षात्कारकर्ता क्या ढूंढ रहा है, इस बारे में सलाह के लिए अपने भर्तीकर्ता से पूछें। आप भर्तीकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और वे आपके नाम पर अपनी प्रतिष्ठा डाल रहे हैं। वे उन उम्मीदवारों को भेजने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं जिन्हें भर्ती प्रबंधक एक साक्षात्कार कक्ष में पसंद नहीं करेगा। रिक्रूटर चाहता है कि आप अच्छे दिखें। ”

अपने सरप्लस फंड से केंद्र सरकार को 99,122 करोड़ रुपये देगा RBI, बोर्ड ने दी मंजूरी

भारती सिंह ने किया बड़ा खुलासा, बोली- करियर के शुरुआत में ही पैदा हो गई थी बेटी...

बंगाल में मिली हार को लेकर भाजपा में मंथन जारी, नेता बोले- स्थानीय नेतृत्व बेहद जरुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -