ऐसे शुरू करें इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस
ऐसे शुरू करें इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस
Share:

लोग बिजनेस करने के लिए आज कल सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं. कई लोग वाट्सऐप से तो कोई फेसबुक से बिजनेस कर रहा है. क्योंकि यहां प्रमोशन के लिए पैसा नहीं लगता. छोटे बिजनेस से लेकर बड़े बिजनेस तक, हर कोई सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है. फेसबुक और वाट्सऐप के बाद लोग इंस्टाग्राम पर भी बिजनेस कर रहे हैं क्योंकि यहां बिजनेस करना बेहद आसान है.

सबसे पहले बनाए अकाउंट
पहले किसी भी सोशल नेटवर्क पर अपना अकॉउंट बनाएं और इसके बाद अपनी कंपनी की फोटो अपने अकॉउंट पर लगाएं. इंस्टाग्राम पर फोटो काफी छोटी नजर आती है इसीलिए प्रोफाइल फोटो में कंपनी का लोगो बड़ा लगाएं. लोगों में ज्यादा शब्द न रखें, उससे फोटो दिखने में काफी खराब दिखेगी. सिंपल यूज़र नेम के साथ वेबसाइट का लिंक डालें और बायोग्राफी में कंपनी की डिटेल दें.

अपलोड करें अट्रैक्टिव फोटो या वीडियो
इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करती है फोटो. फोटो जितनी अच्छी और क्लियर होगी लोगों को उतनी ही पसंद आएगी. जब भी आप फोटो अपलोड करें तो एक बार जरूर एडिट कर लें. प्रोडक्ट की फोटो पर वॉटरमार्क जरूर लगाएं ताकी आपकी फोटो कोई कॉपी न करे. 

फोटो के नीचें दें दमदार कैप्शन और पॉपुलर हैशटैग
दमदार फोटो के साथ-साथ दमदार कैप्शन भी होना जरूरी है. ऐसे में आपको फोटो के बारे में क्लियर बताना होगा. प्रोडक्ट क्या है, क्या खासियत है ये सभी जरूरी चीजों को आपको बड़े ही आसान भाषा में लिखना होगा. साथ ही लोगों को अपने प्रोडक्ट्स की तरफ खींचने के लिए अट्रैक्टिव लाइन्स भी लिखनी पड़ेंगी जो लोगों का ध्यान खींचे. सबसे बड़ी चीज है हैशटैग जो फोटो को ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है.

इंस्टाग्राम स्टोरीज डालें
इंस्टाग्राम पर आप अपने प्रोडक्ट की स्टोरी पोस्ट कर सकते हैं. इसका फायदा ये मिलेगा कि जिसने आपके पेज को लाइक किया है वो आसानी से आपकी स्टोरी देख सकता है और आपको पता लग जाएगा कि किसने आपकी स्टोरी देखी है. इंस्टाग्राम स्टोरीज डालने से सामने वाले को भी लगता है कि आपकी कंपनी सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है.

दें दमदार ऑफर्स
अकाउंट बनाने के बाद कई सेलर्स लोगों को लुभावने ऑफर्स देते हैं. जिससे लोग ज्यादा फॉलो करते हैं और कमेंट्स और लाइक्स भी आने लगते हैं. कोई तो कॉन्टेस्ट भी रखता है जिसमें लोग कनेक्ट होते हैं और प्रमोशन के लिए भी कॉन्टेस्ट शानदार होता है.

जब कबाड़ी वाले को मिला iPhone X, देखिये क्या हुआ फिर

दुनिया की सबसे अनोखी शादी, जहाँ वरमाला फूलों की नहीं बल्कि...

हार्दिक का सीडी काण्ड, जिग्नेश ने किया बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -