एक्टिंग में नहीं बन पाया करियर तो सिंपल कपाड़िया ने डिजाइनिंग की तरफ किया रुख, सफलता मिलते ही हो गई मौत
एक्टिंग में नहीं बन पाया करियर तो सिंपल कपाड़िया ने डिजाइनिंग की तरफ किया रुख, सफलता मिलते ही हो गई मौत
Share:

मनोरंजन जगत की जानी मानी मशहूर अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया की बहन सिंपल कपाड़िया बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री रही हैं। कई फिल्मों के काम करने के पश्चात् उन्होंने फैशन डिजाइन में करियर बनाने की सोची तथा इस क्षेत्र में भी कामयाब रहीं, मगर 10 नवंबर, 2009 को कैंसर के चलते उनकी मौत हो गई थी। आज उनकी 11वीं पुण्यतिथि है।18 वर्ष की आयु में सिंपल ने बतौर अभिनेत्री अपना अभिनय करियर 1977 में फिल्म अनुरोध से किया था, जिसमें उनके सह-कलाकार राजेश खन्ना थे। तब राजेश उनकी बहन डिंपल से शादी कर चुके थे तथा उनके जीजा थे। 10 वर्ष के फिल्मी करियर में सिंपल ने लूटमार, शाका, परख, दूल्हा बिकता नहीं, हम रहे ना हम, प्यार के दो पल समेत कई मूवीज में काम किया।

80 एवं 90 के दशक में सिंपल कपाड़िया हिंदी सिनेमा में एक्टिव थीं। उन्होंने 1987 में आई फिल्म 'इंसाफ' से अपने अभिनय करियर का आरम्भ किया था। तत्पश्चात, उन्होंने कुछ और फिल्मों में काम किया मगर इनमें उनका किरदार सेकेंड्री ही रहा। 10 वर्ष तक के अभिनय करियर में निरंतर जद्दोजहद के पश्चात् भी सिंपल कपाड़िया अपनी बहन डिंपल कपाड़िया जैसी शोहरत नहीं बटोर पाईं।

तत्पश्चात, अभिनय छोड़ सिंपल कपाड़िया ने डिजाइनिंग का रुख कर लिया तथा कॉस्ट्यूम डिजाइनर बन गईं। उन्होंने 'रुदाली', 'रोक सको तो रोक लो', 'शहीद' जैसी कई मूवीज के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन की। 'रुदाली' के लिए सिंपल को राष्ट्रिय पुरस्कार भी मिला। फिल्मों के अतिरिक्त सिंपल कपाड़िया ने तबू, प्रियंका चोपड़ा एवं श्रीदेवी जैसी अभिनेत्रियों के लिए भी फिल्मों में कपड़े डिजाइन किए। एक डिजाइनर के रूप में सिंपल का करियर चमक गया तथा उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। ना जाने किस्मत को ना जाने क्या मंजूर था। कामयाबी ने सिंपल कपाड़िया के कदम चूमने ही आरम्भ किए थे कि अचानक ही उन्हें पता चला कि वो कैंसर की गिरफ्त में हैं तथा फिर एक दिन सिंपल कपाड़िया इस दुनिया से चल बसीं। आज यदि वो जीवित होतीं तो फैशन जगत में राज कर रही होतीं।

अस्पताल में भर्ती हुईं पूनम पांडे, पति हुआ गिरफ्तार

अब बेयर ग्रिल्स के साथ एक्शन करते नज़र आएँगे विक्की कौशल, Into The Wild में मचाएंगे धमाल

पति संग मां चामुंडा के दर पहुंची शिल्‍पा शेट्टी, मांगी थी मन्नत!

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -