चर्म रोग दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

चर्म रोग दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

चर्म रोग आपको कई तरह की परेशानियां दे सकता है। बारिश और गर्मी के मौसम मे इस तरह की समस्या अधिक होती है। ऐसे मे त्वचा का बचाव  करना बहुत जरुरी होता है नहीं तो चर्म रोग होने की सम्भावना ज्यादा होती है।

आपको यह स्किन एलर्जी कई कारणों के वजह से हो सकती है। भले ही वह सूरज, कपडे या फिर सब्जियों, किसी दवाई, साबुन, कॉस्मेटिक के इस्तेमाल  भी इस तरह की एलर्जी हो सकती है। स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है इसलिए उस पर इन सब चीज़ो का असर बहुत जल्दी पड़ता है। आइए जानते है इस समस्या से बचने के लिए आसान घरेलु उपाय। 

चर्म रोग दूर करे इन आसान घरेलु उपचार से -

गेंदा 

गेंदा गहरे पीले और नारंगी रंग का फूल होता है। यह स्किन की समस्याओं का प्रभावशाली घरेलु उपाय है। यह छोटे-मोटे कट, जलने, मच्चर के काटने, रूखी त्वचा और एक्ने आदि के लिए शानदार घरेलु उपाय है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते है। यह सूजन को कम करने मे भी  मदद करता है। इसके साथ ही गेंदा जख्मो को जल्दी भरने मे भी मदद करता है। 

अलसी के बीज 

अलसी के बीज मे ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने मे मदद करता है। इसमें सूजन को कम करने वाले तत्त्व  मौजूद होते है। यह स्किन डिसऑर्डर, जैसे एक्जिमा और सोरायसिस को भी ठीक करने मे मददगार होता है। बेहतर रहेगा कि इसका सेवन किसी अन्य  आहार के साथ ही किया जाएं। 

नारियल का तेल 

नारियल का तेल एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण एलर्जी वाले ख़राब त्वचा को साफ़ करके निकाल देता है, इसीलिए एलर्जी होने पर नारियल का तेल का इस्तेमाल जरूर करे और सोने से पहले इसे जरूर लगाएं। 

ओलिव ऑइल 

ओलिव तेल मे पॉलीफेनोल्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है जो फ्री रेडिकल्स को समाप्त होने से बचाता है। स्किन प्रॉब्लम पर ओलिव ऑइल लगाने से तुरंत  आराम मिलता है। 

निम्बू का रस 

निम्बू मे मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की एलर्जी को दूर करने मे फायदेमंद होता है। एलर्जी वाली जगह पर रुई से निम्बू का रस लगाएं। इसके अलावा  आप इसको नारियल के तेल के साथ भी मिला कर लगा सकते है।