डार्क होंठो के लिए आसान घेरलू नुस्खे
डार्क होंठो के लिए आसान घेरलू नुस्खे
Share:

होंठ हमेशा गुलाबी बने रहें इसके लिए कई प्रयत्‍न करते है। पर कॉफी और चाय होंठों को डार्क बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते दिन में एक या दो कप पीने से नही पर हाँ अगर ज्यादा मात्रा में ली जाये तो जरूर फर्क पड़ेगा। खूबसूरत होंठ चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। आईये जानते है डार्क होंठो से कैसे पाये छुटकारा क्या है उपचार -

1.पौष्‍टिक आहार न लेना भी डार्क लिप का कारण होता है। इसलिए आज से ही अपने आहार में फल लेना शुरु कर दें। इसके साथ ही 5 - 6 खजूरों को एक कप में डाल दें और आधा घंटा गरम पानी में डाल कर भिगो कर रख दें। इस घोल को हफ्ते में कई बार पीने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है जिससे होंठ गुलाबी हो जाते हैं।

2.स्‍मोकिंग भी डार्क होंठो का कारण है। अगर आप स्‍मोकिंग करती हैं तो आज से ही छोड़ दें। क्‍योंकि निकोटीन अपने दाग से आपके होंठों को बार-बार काला करता रहता है। अगर आप स्‍मोकिंग छोड देगीं तो यह दाग कुछ ही दिनों में चले जाएगें। 

3 .इसके बाद रोज रात को सोने से पहले अपने होंठों पर वैसलीन या नींबू का रस लगा कर सोएं। आपको एसपीएफ 15 वेल्‍यू वाला लिप बाल्‍म लगाना चाहिये और साथ ही दिन भर में 8 ग्‍लास पानी जरुर पीना चाहिये। केवल इतना ही करिये और अपने होंठों पर इसका असर देखिए। 

4.सुबह ब्रश करने के बाद अपने उसी ब्रश से होंठ पर से मृत कोशिका को हटाने का प्रयास करें। इससे डेड सेल साफ हो जाएगीं और नई त्‍वचा आ जाएगी, जिससे होंठ गुलाबी लगने लगेगें।

5.जब भी लिपस्टिक लगाएं तो सबसे पहले कंसीलर लगाएं और फिर उसके ऊपर से लिपस्टिक लगाएं। इससे आप अच्‍छी भी लगेगीं और साथ में आपके होंठ काले भी नहीं लगेगें। इसके अलावा कभी भी एक्‍सपायर हो चुकी या फिर पुरानी लिपस्‍टिक न लगाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -