सिंहस्थ कुंभ: 22 अप्रैल को पहले शाही स्नान की विशिष्ट महत्वता
सिंहस्थ कुंभ: 22 अप्रैल को पहले शाही स्नान की विशिष्ट महत्वता
Share:

सिंहस्थ कुंभ में शाही स्नान की विशिष्ट महत्वता को बताते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने सोमवार को सिंहस्थ में होने वाले शाही स्नान की तारीख की घोषणा कर दी है। 2016 में होने वाले इस विशाल पर्व सिंहस्थ कुंभ में तीन शाही स्नान प्रमुख होंगें.

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है. की इस कुंभ का पहला शाही स्नान 22 अप्रैल को होगा। 9 मई को दूसरा और 21 मई को अंतिम शाही स्नान होगा। इस पर्व में प्रत्येक दिन की महत्वता तो है. पर इन विशिष्ट तीन दिनों की एक बहुत बड़ी महत्वता है. इस स्नान और कुंभ से सम्बंधित अन्य बातों को लेकर महाकाल मंदिर स्थित महानिर्वाणी अखाड़े में अखाड़ा परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

इस महापर्व से जुडी समस्त योजनाओ को लेकर अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरिजी और महासचिव महंत हरि गिरिजी की मौजूदगी में हुई बैठक की अध्यक्षता महानिर्वाणी अखाड़े के श्रीमहंत प्रकाश पुरीजी ने की। श्री गिरि ने शाही स्नान की तारीख की घोषणा करते हुए कहा कि पिछले कुंभ की तिथि अनुसार ही तारीखें तय की गई हैं।

पहला शाही स्नान चैत्र शुक्ल पूर्णिमा पर 22 अप्रैल को होगा। दुसरा शाही स्नान वैशाख शुक्ल पर्व अक्षय तृतीया 9 मई को और तृतीय व अंतिम शाही स्नान वैशाख शुक्ल पूर्णिमा 21 मई को होगा। बैठक में आव्‍हान अखाड़े के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महंत सत्य गिरिजी महाराज, श्री निरंजनी अखाड़े के महंत रवींद्र पुरीजी महाराज, पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन के महंत श्यामदास महाराज समेत अन्य अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

इस महान पर्व को लेकर बड़ी उत्सुकता के साथ भक्तों के द्वारा किया जानें वाला कार्य गतिशीलता में है .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -