सोने से 5 गुना तेज़ भाग रही चांदी, पिछले 5 दिनों में 10 हज़ार रुपए महंगी हुई
सोने से 5 गुना तेज़ भाग रही चांदी, पिछले 5 दिनों में 10 हज़ार रुपए महंगी हुई
Share:

नई दिल्ली: वैसे तो सोने-चांदी के भाव में तेजी कई महीनों से जारी है। वह भी तब, जब लोग आभूषण खरीदने में कम रुचि दिखा रहे हैं। इसके बाद भी दोनों धातुओं की कीमत लगातार बढ़ रही है। इस महीने यानी अगस्त में महज पांच कारोबारी दिनों में चांदी की रफ्तार सोने के मुकाबले 5 गुना अधिक बढ़ गई है। 3 अगस्त से 7 अगस्त के बीच सोने के हाजिर भाव में जहां 2303 रुपये का इजाफा हुआ है, तो वहीं चांदी इसी अवधि में 10243 रुपये महंगी हुई है।

3 अगस्त को चांदी 64770 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी, वहीं शुक्रवार 7 अगस्त को चांदी 75013 रुपये के स्तर पर बंद हुई। अगर सोने की बात करें तो 3 अगस्त को गोल्ड 53976 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, किन्तु शुक्रवार को यह 56126 रुपये पर बंद हुआ है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी के जेवरों के खरीददार गायब हैं तो इन धातुओं के भाव कैसे बढ़ रहे हैं? केडिया कमोडिटीज के निदेशक अजय केडिया ने इसका जवाब देते हुए बताया है कि सामान्य निवेशकों का रुझान गोल्ड, गोल्ड ईटीएफ और बॉन्ड की ओर बढ़ा है। वहीं कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से खनन कार्य प्रभावित होने और आपूर्ति बाधित है।

शेयर बाजार में अनिश्चितता और इकॉनमी में संकट के दौर में सभी फंड मैनेजर अपने पोर्टफोलियो में गोल्ड की हिस्सेदारी बढ़ाने में लगे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है। केंद्रीय बैंक, फंड मैनेजर्स, स्वतंत्र निवेशक आदि ये तमाम लोग दुनियाभर में विभिन्न एक्सचेंज पर सोने की खरीदारी कर रहे हैं । यही कारण है सोने के भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी रिकॉर्ड उंचाई पर है और इसका प्रभाव घरेलू मार्केट पर भी पड़ रहा है।

हिमाचल: मंत्री के स्वागत समारोह में कुछ कार्यकर्ताओं ने बरती लापरवाही, शेयर किया लड्डू

56 हज़ार के रिकॉर्ड स्तर के पार पहुंचा सोना, चांदी में भी जबर्दस्त उछाल

कोरोना की वैक्सीन बना रही अरबिंदो फार्मा, वित्त पोषण को मिली मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -