दुनिया में सबसे अनोखी है यह 'EVM', सोने-चांदी से हुई तैयार

दुनिया में सबसे अनोखी है यह 'EVM', सोने-चांदी से हुई तैयार

पूरा देश इस समय चुनावी मोड में नजर आ रहा है. बता दें कि भारत में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल 7 चरणों में मतदान होगा. हर कोई चुनावी तैयारी में जुट चुका है. फ़िलहाल लोगों को अधिक से अधिक मात्रा में मतदान करने के अपील की जा रही है. वहीं इन सबके बीच तमिलनाडु के एक शख्स ने लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए सोने और चांदी की मदद से एक रिप्लिका (प्रतिरूप) तैयार की है. 

कोयंबटूर निवासी राजा नाम के शख्स ने सोने और चांदी की मदद से ईवीएम तैयार की है और इस ईवीएम की प्रतिकृति को बनाने के लिए राजा ने 1 ग्राम चांदी और 300 मिलीग्राम सोने का इस्तेमाल किया है. ईवीएम में कुल 18 राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह दर्शाए गए हैं. साथ ही एक कम्पास भी बनाया है जिसमें एक पेंसिल लगी हुई है और  पेंसिल में एक व्यक्ति का चित्र उकेरा गया है, जो अपनी उंगली उठाकर लोगों से मतदान की अपील कर रहा है. 

बता दें कि पहले भी कोयंबटूर का ये कलाकार ऐसे ही अनोखी आकृतियां बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है. इससे पहले उन्होंने उन्होंने महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, अब्दुल कलाम जैसी विभूतियों की आकृति मोमबत्ती पर बनाए थी. जबकि फिलहाल उन्होंने लोगों को चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए सोने-चांदी की मदद से ईवीएम का प्रतिरूप बनाकर सभी का ध्यान फिर अपनी और खींचा है. इसमें 1 ग्राम चांदी और 300 मिलीग्राम सोने का इस्तेमाल किया गया है. 

महज एक रात में हो गया था इन मंदिरों का निर्माण, इसके पीछे का रहस्य उड़ा देगा होश

किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है ये जेल, जानिए क्या है खास

धुप देखने के लिए तरस गए थे यहां के लोग, बनाया अपना खुद का सूरज

इस कब्रिस्तान में लाशें नहीं बल्कि ये चीज़े हैं दफ़न, जानकर उड़ जायेंगे होश