IFFI 2019 में साइलेंट मूवीज़ को किया जाएगा याद, जानें क्या है वजह
IFFI 2019 में साइलेंट मूवीज़ को किया जाएगा याद, जानें क्या है वजह
Share:

आज से कुछ समय पहले जब फ़िल्मों में आवाज़ नहीं होती थी. लेकिन फिर भी ये फ़िल्में दर्शकों पर गहरा असर छोड़ती थी. फिल्म इंडस्ट्री के उसी साइलेंट ऐराको याद करने के लिएइस बार के 50वें'इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवलऑफ़ इंडिया'में साइलेंट फिल्मोंको ख़ास जगह दी गई है.  वही IFFI में इस बार तीन शानदार साईलेंट फ़िल्में देखने को मिली है. जिसमे से Battleship Potemkin, Pandora's Box और Blackmail. Battleship Potemkin 1925 में आई soviet साइलेंट फिल्म है जिसे Russian मास्टर फिल्म मेकर और montage editing के pioneerSergei Eisensteinने बनाया गया था.

मिली जानकारी के अनुसार ये फिल्म 1905 में हुए बगावत पर आधारित है जिसमे battleship potemkin के कर्मियों ने अपने ही ऑफिसर्स के खिलाफ विरोध किया था. इस फिल्म को 1958 में अब तक की सबसे अच्छी फिल्म का ख़िताबभी मिला और फिर 2012 में ब्रिटिश फिल्म इंस्टिट्यूट ने भी इस फिल्म को अब तक की 11वीं सबसे अच्छी फिल्म बताया. Pandora's Box 1929 में आई जर्मन साइलेंट फिल्म है जिसे Austrian फिल्म मेकरGeorg Wilhelm Pabst ने बनाया है.

वही ये फिल्मFrank Wedekind's के नाटक'Erdgeist' पर आधारित है.जंहा तीसरी फिल्म 1929 में आई ब्रिटिश ड्रामा फिल्म'ब्लैकमेल' है जिसेSir Alfred Joseph Hitchcock ने बनाया था. ये फिल्म लंदन की एक महिला के बारे में है, जिसे एक व्यक्ति की हत्या करने के बाद ब्लैकमेल किया जाता है जो उसके साथ बलात्कार करने की कोशिश करता है.मुंबई फ़िल्म इंडस्ट्री की शुरुआत भी साईलेंट फ़िल्मों से ही हुई थी दादा साहब फाल्के की फ़िल्म राजा हरिशचंद्र भारत में बनने वाली पहली फ़ीचर फ़िल्म थी ये फ़िल्म भारत में साईलेंट एरा का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है. भले ही साइलेंट फिल्मों का दौर ख़त्म हो गया हो लेकिन आज भी इक्स्पेरिमेंट के तौर पर साईलेंट फ़िल्में बन रही हैं. 2011 में आई फ्रेंचकॉमेडी ड्रामा ब्लैक एंड वाइटसाइलेंटफिल्म 'The Artist' की कामयाबी ये दर्शाती है की फिल्मों को बनाने का ये तरीका आज भी कितना प्रभावपूर्ण है.इस फिल्म को कई अवार्ड्स से सम्मानित किया गया जिसमे पांच अकादमी अवार्ड भी शामिल है. वही  इस साल होने वाले फिल्म फेस्टिवल में करीब 200 फिल्में दिखाई जाएगी जो 76 अलग अलग देशों से आएंगी और 10,000 से ज़्यादा लोगों के आने की उम्मीद की जताई गई है.

हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ने शेयर की अपनी फोटोज़, फिट रहने के लिए करती है जिम

हॉलीवुड सिंगर कैटी पैरी ने निभाई भारत की परंपरा, हाथ जोड़कर किया मीडिया का अभिवादन

62 वें ग्रैमी नामांकन लिस्ट जारी, इन कलाकारों का नाम हुआ शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -