कनाडा की संसद में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की याद में रखा गया मौन, भारत ने जताया विरोध

कनाडा की संसद में खालिस्तानी आतंकी निज्जर की याद में रखा गया मौन, भारत ने जताया विरोध
Share:

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि भारत सरकार "चरमपंथ और हिंसा की वकालत को राजनीतिक स्थान देने वाले किसी भी कदम का स्वाभाविक रूप से विरोध करेगी"। यह संदर्भ कनाडा की संसद द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की याद में मौन रखने के संदर्भ में था, जिसकी पिछले साल कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह खालिस्तानी टाइगर फोर्स का "मास्टरमाइंड" होने के कारण भारत में वांटेड था, जिसे इस देश में एक आतंकवादी समूह घोषित किया गया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के "एजेंट" शामिल थे, जो एक कनाडाई नागरिक था। श्री ट्रूडो द्वारा बार-बार दोहराए गए इन आरोपों के कारण दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंध बन गए हैं, जिसमें पिछले साल भारत द्वारा जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कनाडाई नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच असहज क्षण भी शामिल हैं। भारत ने कनाडा के आरोपों को पूरी तरह से खारिज करते हुए इन्हें "बेतुका" और "दुर्भावनापूर्ण" बताया है तथा कहा है कि श्री ट्रूडो ने अपने दावे के समर्थन में अभी तक किसी भी प्रकार का सबूत नहीं दिया है।

भारतीय पक्ष ने कहा कि, "ऐसे निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने का प्रयास करते हैं। जिन्हें कनाडा में शरण दी गई है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं। कनाडा की निष्क्रियता निरंतर चिंता का विषय है।" पिछले जुलाई में आतंकवाद विरोधी एजेंसी एनआईए ने पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या के सिलसिले में निज्जर को पकड़ने के लिए 10 लाख रुपये का नकद इनाम घोषित किया था।  निज्जर 2007 में पंजाब में एक सिनेमाघर में हुए बम विस्फोट का भी आरोपी है।

दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू से करेंगी द्विपक्षीय चर्चा

महाराष्ट्र में 6 वर्षीय मासूम की रेप के बाद हत्या, पुलिस ने आरोपी सुभाष भील को किया गिरफ्तार

दिल्ली ही नहीं आंध्र में भी है एक 'शीशमहल' ! सामने आया जगन रेड्डी पैलेस का ड्रोन Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -