यहां पर 15 जून से खुलने वाले है स्कूल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

May 23 2020 10:05 AM
यहां पर 15 जून से खुलने वाले है स्कूल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

महामारी कोरोना से मुक्त राज्य सिक्किम में 15 जून से स्कूलों और कॉलजों को दोबारा खोलने का एलान हो गया है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि फिलहाल नौंवी से 12वीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू हो जाएगी जबकि नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं अगले आदेश के बाद ही शुरू होंगी. राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला लॉकडाउन के चौथे चरण में लिया है. 

तूफ़ान प्रभावित ओडिशा का जायज़ा लेने पहुंचे पीएम मोदी, किया 500 करोड़ की मदद का ऐलान

इस मामले को लेकर शिक्षा मंत्री कुंगा लेपचा ने बताया कि यह फैसला सभी बड़ी कक्षाओं और बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य में सभी स्कूल और कॉलेज को 15 जून से दोबारा खोला जाएगा. दिश-निर्देश को लागू करते हुए हम नौंवी से लेकर 12वीं कक्षाएं शुरू करेंगे, लेकिन नर्सरी से आठवीं तक की क्लास भी नहीं होगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बाकी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी. राज्य शिक्षा मंत्री ने बताया कि वार्षिक परीक्षाएं फरवरी 2021 तक टाल दी गई है, जिससे अध्ययन पर ज्यादा फोकस किया जा सकता है.उन्होंने बताया कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी दो शिफ्टों में चलेगी. इस दौरान सभी लोगों को जरूरी दिश-निर्देशों का पालन करना होगा. 

योगी सरकार का बड़ा ऐलान- अन्य राज्यों से आए मजदूरों को मिलेगा 15 दिन का राशन और 1000 रुपए

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस वक्त देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के देखते हुए कोरोना वायरस लॉकडाउन लगाया गया है. इस वक्त देश में चौथे चरण का लॉकडाउन चल रहा है. इस संक्रमण से समूचे देश में 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं. महाराष्ट्र राज्य में कोरोना के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. इस वक्त सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर सभी को जोर दिया जा रहा है. अभी तक इस वायरस का कोई इलाज नहीं मिल पाया है. ऐसे में सभी लोग एहियात बरत रहे हैं. फिलहाल लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार ने काफी ढील दी है. अब 1 जून से ट्रेनें चलाने के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई वहीं घरेलू उड़ाने फिर से शुरू करने के लिए भी बुकिंग शुरू हो चुकी है.

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच लद्दाख में आज मनेगी ईद, नज़र आया चाँद

प्रयागराज में श्रमिकों से भरी बस पलटी, 25 मजदुर घायल

कोरोना पर इंदौर की बड़ी जीत, आज अस्पताल से डिस्चार्ज हुए 100 से अधिक मरीज