भारत के इस प्रदेश में दिवाली पर नहीं फूटेंगे पटाखे, राज्य सरकार ने लगाया बैन
भारत के इस प्रदेश में दिवाली पर नहीं फूटेंगे पटाखे, राज्य सरकार ने लगाया बैन
Share:

गंगटोक:  सिक्किम सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बीच बुधवार को राज्य भर में पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। मुख्य सचिव एस. सी. गुप्ता ने आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के प्रावधानों के तहत आदेश जारी करते हुए अगले आदेश तक राज्य में पटाखे चलने पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। 

उन्होंने इस फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि हालांकि राज्य में संक्रमित लोगों की तादाद में कमी आई है और बड़ी संख्या में मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं, किन्तु पटाखे चलाने की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ना संक्रमित लोगों के साथ ही ठीक हो चुके लोगों के लिए भी घातक साबित होगा। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं।

आपको बता दें कि दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और राजस्थान के बाद अब ओडिशा सरकार ने पटाखों पर बैन लगा दिया है. ओडिशा सरकार ने 10 से 30 नवंबर, 2020 तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है. हालाँकि, इन राज्यों में ग्रीन पटाखे बिकेंगे, जो कम प्रदूषण फैलाते हैं। जबकि सिक्किम में हर तरीके के पटाखों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।  

US Election: बहुमत के करीब पहुंचे बिडेन, ट्रंप 214 पर कायम

अमित शाह का बंगाल दौरा, मारे गए BJP वर्कर्स के परिजनों से मिले, आज जाएंगे बांकुरा

गिरिराज सिंह की मांग- UP-हरियाणा की तरह बिहार में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून बने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -