Video : अगर देखना है स्वर्ग जैसी खूबसूरती तो चले आइये गंगटोक

नार्थईस्ट के सिक्किम में बसा गंगटोक यहाँ की राजधानी होने के साथ-साथ बुद्धिस्ट कैपिटल भी माना जाता है. हर साल बहुत से ट्रैवेलर्स इस खूबसूरत शहर को देखने के लिए आते है. पूर्वी हिमालय में १४३७ मीटर की ऊंचाई पर बसा ये हिलस्टेशन सुहाने मौसम खूबसूरत नजारों और आर्गेनिक फ़ूड के लिए मशहूर है. आज के इस एपिसोड में हम जानेगे यहाँ के कुछ मस्टसीन प्लेसेस को और साथ ही यहाँ पहुंचने के संसाधनों को.

सबसे पहले आप चांगुलेकको विजिट करेंगे जो गंगटोक से 35 किलोमीटर दूर है. इस खूबसूरत और क्रिस्टल क्लियरलेक के पानी का स्रोत पिघलती हुई बर्फ हैं. कहा जाता है इस लेक के पानी का रंग फ्यूचर बता सकता है. पानी का गाढ़ा रंग भविष्य के कठिन समय को दर्शाता है.यहाँ के बाद कुल 18 किलोमीटर की दूरी पर है जहाँ आप बाबा मंदिर देख सकते है. ये एक पवित्र श्राइन है जो सोल्जर हरिवहजन सिंह के याद में बनाया गया है इस जगह में के बारे में कहा जाता है की यहाँ अगर रात भर पानीभी रख दिया जाये तो एक औषधि का काम करने लगता है . यहाँ से वापस गंगटोक शहरको वापस आते वक़्त आप गैंगटोक सिटी को एक्स्प्लोर कर सकते है और शॉपिंग कर सकते हैं.

अगले दिन आप को गंगटोक की साइट सीन के लिए जाना चाहिए. यहाँ की रुमटेक मोनेस्टरी सक्किम की सबसे विशाल मोनेस्ट्री में से एक है. इसका निर्माण लगभग 12वी शताब्दी में हुआ था. इसके बाद आप को यहाँ की फ्लावर शो देखना चाहिए मेरा मानना आप ने इतने सूंदर फ्लावर्स नहीं देखें होंगे. शो देखने के बाद आप को drul chornte विजिट करना चाहिए ये एक डोम शेप बुद्धईस्ट श्राइन है जिसे 1945 में बनाया गया था. इसके बाद आप को यहाँ की Institute of Tibetology विजिट करनी चाहिए जो लोग हिस्ट्री , तिब्बतियन आर्ट वर्क और म्यूजियम में रूचि रखते है उनको लिए जगह ज्ञान का खजाना है.

एम् जी मार्ग : गंगटोक के मध्य में स्थित एम् जी मार्ग है जहां आप डिफरेंट डिशेस का आंनद उठा सकते है खूबसूरत नज़रो के साथ खाने का स्वाद और भी बाद जाता है. चलिए अब कुछ शॉपिंग हो जाए शॉपिंग के लिए आप को यहाँ की कॉटेज इंडस्ट्री एक्स्प्लोर करने चाहिए जहाँ आप sovirniour के तौर पर हेंडलूम्स बैग्स और ट्रेडिशनल ड्रेसेस ले कर जा सकते है. नेचर लवर्स को Bakthang Falls जरूर देखना चाहिए. साथ ही आप गंगटोक रोपवे से भी यहाँ के खूबसूरत नज़रो को देख सकते है.

पानी है सोनम कपूर जैसी खूबसूरत त्वचा तो अपनाएं ये टिप्स

अदरक के इस्तेमाल से ठीक हो जाती है हेयर फॉल की समस्या

बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है ये नुस्खा

 

Live Election Result Click here here for more

General Election BJP INC
545 343 96
Orrissa BJD BJP+
147 110 22
Andhra Pradesh YSRCP TDP
175 148 26
Arunachal Pradesh BJP+NPP OTHER
60 23 6
Sikkim SKM SDF
32 12 9