अमेरिकी सिख सैनिक सेना में रख सकेंगे दाढ़ी व पहन सकेंगे पगड़ी

न्यूयॉर्क : अमेरिका में अब सिख अमेरिकी लड़ाकों को अब वहां पर प्रशासन की और से अस्थायी धार्मिक रियायत मिल गई है, जिसके तहत उसे दाढ़ी रखने और पगड़ी पहनने की अनुमति होगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका के द न्यूयॉर्क टाईम्स की खबर मुताबिक अब अमेरिकी सिख जवानों को दाढ़ी रखने और पगड़ी पहनने की छूट होगी. खबर के मुताबिक एक अमेरिकी सिख कैप्टन सिमरतपाल सिंह (27) को लगभग दस वर्षो पूर्व वेस्ट प्वाइंट स्थित यूएस मिल्रिटी एकेडमी में पहले दिन ही अपने बाल काटने पड़े थे.

क्योंकि अमेरिका में सेना के नियमो के मुताबिक वहां पर सिख जवानो को लंबे बाल या दाढ़ी रखने की बिलकुल भी अनुमति नहीं थी। जिसके बाद पिछले सप्ताह ही अमेरिकी सेना ने कैप्टन सिमरतपाल सिंह को धार्मिक रियायत दे दी, जिसके तहत उसे अपनी दाढ़ी बढ़ाने और सिर पर पगड़ी बांधने की अनुमति होगी। बता दे की अमेरिकी सेना में कैप्टन के पद पर कार्यरत सिमरतपाल सिंह लड़ाकू इंजीनियरों के दल का नेतृत्व कर चुके हैं.

जिसने अफगानिस्तान में अपनी सेवाएं दी थी. इसके अलावा कैप्टन सिमरतपाल सिंह को अमेरिका में ब्रोंज स्टार अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. इस बाबत कैप्टन सिमरतपाल सिंह ने कहा की ह शानदार है। मैं एक दोहरी जिंदगी जी रहा था। मैं सिर्फ घर पर ही पगड़ी पहनता था। मेरी दोनों दुनिया आखिरकर वापस एकसाथ आ गई हैं. 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -