पगड़ी के लिए कैप्टन ने लड़ी US में जंग
पगड़ी के लिए कैप्टन ने लड़ी US में जंग
Share:

वाॅशिंगटन : अमेरिकन सेना में दाखिल एक सिख कैप्टन ने सेना के विरूद्ध प्रकरण दायर कर दिया है। कैप्टन सिमरत पाल सिंह के लिए कुछ बातें उनके धर्म से जुड़ी थीं। दरअसल वे अपने धर्म के अनुसार दाढ़ी और लंबे बाल रखने की अनुमति चाहते थे। जिसके लिए उनके कई परीक्षण हुए। अभी भी वे इस मामले में न्यायालयीन कार्रवाई में लगे हुए हैं। मिली जानकारी के अनुसार वे 349 इंजीनियरिंग बटालियन में कैप्टन के पद पर कार्यरत हैं। बीते वर्ष दाढ़ी रखने और पगड़ी धारण करने की अनुमति उन्हें मिल गई थी लेकिन यह परमिशन अस्थायी थी. जबकि सिमरतपाल सिंह स्थायी इजाजत चाहते थे. 

असिस्टेंट आर्मी सचिव डेब्रा वाडा ने कैप्टन सिमरत को स्थायी अनुमति देने से पहले कुछ परीक्षण करवाने के लिए कहा था। जिसमें यह कहा गया कि वे दाढ़ी रखने और पगड़ी पहनने के बाद गैस मास्क और हेलमेट पहन सकते हैं जिसमें उन्होंने गैस मास्क टेस्ट को तो पास कर लिया। कैप्टन सिंह को अफगानिसतान के कंधार राज्य में रोड से एक्सप्लोजि़व हटाने के ही साथ कांस्य पदक प्राप्त हो चुका है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में यूएस मिलिट्री एकेडमी में पहले दिन इस सिख कैप्टन को अपनी दाढ़ी और बाल कटवाने पड़े थे लेकिन इसके बाद उसने अपनी धार्मिक मांग को लेकर संघर्ष किया। हालांकि यूएस आर्मी में पिछले छह सालों में सिर्फ तीन ही सिख जवानों को गर्मी वोल क्षेत्रों में अपने धर्म के अनुसार पगड़ी, स्कार्फ, टैटू रखने की अनुमति दी गई। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -