सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए खाएं यह चीजें
सिजेरियन डिलीवरी के बाद जल्दी रिकवरी के लिए खाएं यह चीजें
Share:

सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी ऐसी है जिसके बाद मह‍िलाओं को डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है। जी दरअसल इस ड‍िलीवरी के बाद मां का शरीर कमजोर होता है और इसी दौरान उसे बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड भी करवाना होता है ज‍िसके ल‍िए मां को सही आहार की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं सिजेर‍ियन के बाद कैसी डाइट लें और क्या खाए?

जी दरअसल सिजेर‍ियन ड‍िलीवरी के शुरूआती कुछ हफ्ते मह‍िला को शारीर‍िक और मानस‍िक तौर पर कमजोर कर सकते हैं इसल‍िए डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत होती है। स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्‍श‍ियम जैसे न्‍यूट्र‍िएंट्स एड करने होते हैं। जी दरअसल सिजेर‍ियन के बाद पाचन तंत्र ब‍िगड़ता है ज‍िसके कारण, डायर‍िया जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं इसल‍िए आपको हल्‍का और ब‍िना म‍िर्च-मसाले का भोजन करना चाह‍िए। आइए जानते हैं डाइट।

रोजाना एक ग‍िलास दूध प‍िएं - आपको रोजाना कैल्श‍ियम युक्‍त आहार का सेवन करना है। इस लिस्ट में दही शामिल है जिसे आप अपने लंच और ड‍िनर का ह‍िस्‍सा बनाएं और हर द‍िन एक ग‍िलास दूध का सेवन जरूर करें। जी दरअसल बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड करवाने वाली मांओं को डॉक्‍टर लो-फैट म‍िल्‍क पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप दूध में ड्रायफ्रूट्स का पाउडर, मखाने या हल्‍दी के दूध का सेवन भी कर सकते हैं। इसी के साथ सर्द‍ियों के दौरान दूध में लौंग, इलायची, दालचीनी डालकर पीना भी फायदेमंद होता है।

फाइबर का सेवन करेंगी तो ठीक रहेगा डाइजेशन - स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद घाव भरने में समय लगता है, ऐसे में इस दौरान आपको कब्‍ज या पेट से जुड़ी अन्‍य समस्‍या हो सकती है। इनसे बचने के लिए आपको फाइबर का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करना है ज‍िन्‍हें आप सलाद के रूप में खा सकती हैं। ध्यान रहे फल को कच्‍चा खाएं उसका जूस पीने से आपको पूरा पोषण नहीं म‍िलेगा। इसी के साथ डाइट में दाल, बीन्‍स, हरे चने को भी शाम‍िल करें। इसी के साथ संतरा, स्‍ट्रॉबेरी, शकरकंद को डाइट में शाम‍िल करने से रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

सूप, हर्बल टी, नार‍ियल पानी से बॉडी को करें हाइड्रेट - स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद चाय या कॉफी की जगह हर्बल टी या नार‍ियल पानी का सेवन कर सकती हैं। वहीं ठंड के द‍िनों में अदरक-गाजर का सूप, टमाटर सूप, चुकंदर सूप पीना भी फायदेमंद होता है। स‍िजेर‍ियन के बाद रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करें।

* ध्यान रहे स‍िजेर‍ियन ड‍िलीवरी के बाद बाहर का खाना पूरी तरह से बंद कर दें। कम से कम 6 महीनों तक केवल घर का ताजा खाना खाएं।

कमजोर है आंखों की रोशनी तो रोज करें ये योगासन

विशेषज्ञों का दावा है कि ओमिक्रॉन एक अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट है

तेलंगाना में 70 प्रतिशत से अधिक कोविड मामले ओमिक्रोन के हो सकते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -