इन 5 लक्षणों को ना करें अनदेखा, हो सकता है बड़ा खतरा
इन 5 लक्षणों को ना करें अनदेखा, हो सकता है बड़ा खतरा
Share:

अगर आपकी योनि के किसी भी हिस्से में खुजली, चोट या जलन महसूस होने पर आपको इन बातों पर ध्यान देना आरम्भ कर देना चाहिए। आइए जानते हैं वो 5 लक्षण, जो बताते हैं आपकी वेजाइनल हेल्थ ठीक नहीं है। 

* योनि से दुर्गंध आना:-
योनि गंध की एक मुख्य वजह बैक्टीरियल वेजिनोसिस (BV) भी हो सकती है। योनि गंध के अतिरिक्त, BV खुजली और एक पतला सफेद, भूरा, पीला, या हरे रंग का निर्वहन भी पैदा करता है। ऐसा होना अपेक्षाकृत सामान्य माना जाता है। बावजूद इसके इसका जल्द से जल्द उपचार करवा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे अन्य जननांग संक्रमित होने एवं STI की संभावना बढ़ने का खतरा बना रहताहै।

* वेजाइनल डिसचार्ज:-
महिलाओं को वेजाइनल डिसचार्ज होना सामान्य बात है। मगर डिस्चार्ज का रंग यदि पनीर जैसा या पीले रंग का है, तो यह यीस्ट या फंगल संक्रमण का संकेत हो सकता है। जो कि टाइट अंडरवियर पहनने, डाइट में ज्यादा चीनी का सेवन करने के कारण हो सकता है। इसका इलाज करने के लिए आप किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। 

* अनियमित रक्तस्राव:-
मासिक धर्म नहीं होने पर भी रक्तस्राव या स्पॉटिंग हार्मोनल असंतुलन का संकेत हो सकता है। इसके अतिरिक्त सेक्स के पश्चात् ब्लीडिंग होना सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक महिला में ये लक्षण कैंसर के ही हो, मगर आप इसके उचित निदान के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।

* वेजाइना में खुजली और लाल होना:-
अगर आपकी वेजाइना में बार-बार खुजली हो रही है तो यह आपकी योनि के हेल्दी होने का संकेत नहीं है। कई बार हार्मोन चेंज की वजह से पैदा होने वाली ड्राईनेस, वेजाइना पर उपयोग होने वाले प्रोडक्ट्स की वजह से हुई एलर्जी और इन्फेक्शन के कारण भी वेजाइनल इचिंग की परेशानी पैदा होने लगती है। इसके अतिरिक्त यीस्ट इन्फेक्शन, यूटीआई, बैक्टीरियल वेजाइनोसिस, जैसे कारणों की वजह से भी वेजाइनल इचिंग का अनुभव हो सकता है। ऐसी स्थिति में वेजाइना की उचित देखभाल करें।

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, शरीर में तेजी से होगा खून का संचार

'रेड मीट से लेकर चीनी तक...', ये 10 खाद्य पदार्थ जो आपकी स्किन के लिए है खतरनाक

घर पर ऐसे बनाएं सौंफ फेस पैक, लगाते ही निखर उठेगा चहेरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -