भारत के नए नोटों का रंग और उनके चित्र क्या दर्शाते हैं, जानते हैं
Share:

देश में बढ़ते भ्रष्टाचार और बढ़ रहे काले धन और नकली नोटों को देखते हुए सरकार ने नए नोट जारी किए. आइये इस खबर के माध्यम से जानते हैं कि उन नोटों का रंग और उनपर बना चित्र क्या दर्शाता है, आइये जानते हैं.

2000 रुपये की नोट का कलर मैजेंटा है. मंगलयान को 2000 के नोट पर चित्रित करने का मकसद मंगलयान की सफलता का जश्न मनाना है. यह चित्र सभी भारतियों के लिए काफी गर्व की बात है. यह चित्र उन सभी विद्यार्थियों को प्रेरित करेगा जो विज्ञान के प्रति अपनी रुची रखते हैं.

500 रुपये के नोट पर स्टोन ग्रे रंग डाला गया है, जो हमारी भारतीय विरासत को दर्शाता है. एक भारतीय होने के नाते हमें इस पर गर्व होना चाहिए. इस नोट पर दिल्ली के लाल किले की फोटो बनी हुई है.

बात की जाए 200 रुपये के नोट की तो उसका रंग ब्राइट येल्लो रखा गया है, जिसपर मध्य प्रदेश के साँची स्तूप की तस्वीर बनी हुई है. साँची स्तूप को प्रेम, शांति और साहस का प्रतीक माना जाता है. बताया जाता है कि इसे मौर्य सम्राट अशोक द्वारा भगवान बुद्धा को श्रद्धांजलि देने के रूप में बनवाया गया था. इनमें भगवान बुद्ध से जुड़ी वस्तुओं के अवशेषों को सहेजा गया है.

कुछ ही समय पहले जारी हुई 50 रुपये के नोट का कलर फ्लोरोसेंट ब्लू है, जिसपर हम्पी की फोटो बनी हुई है. हम्पी भी एक विश्व धरोहर है. सभी नोटों की तरह इस नोट पर भी हम्पी का रकबा है जो देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है.

बात करते हैं 10 रुपये के नोट की जिसका कलर चॉकोलैटी ब्राउन है. इस नोट पर भारत की समृद्ध संस्कृति उजागर करने के लिए ओड़िशा के फेमस कोणार्क सन टेम्पल के ग्रेट व्हील की आकृति बनाई गई है. भारत के हेरिटेज को उजागर करते इस 10 रुपये के नोट पर गैंडों, हाथियों और बाघ की छवियों को भी दर्शाया गया है.

इस सीक्रेट सोसायटी में रहते हैं जिंदा भूत

कॉफ़ी खोल सकती है आपके व्यक्तित्व से जुड़े कई राज

जानिए क्यों बनाया जाता है सिर्फ लड़कियों को रिसेप्शनिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -