नहीं हुआ था रावण का अंतिम संस्कार, इस गुफा में मौजूद है शव

भगवान राम ने रावण का वध कर दिया था और इसलिए हम रावण जलाकर दशहरा मनाते है. ऐसी ही बहुत सी कहानिया हम बचपन से सुनते हुए आ रहे है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सच्चाई के बारे में बता रहे है जिसे सुनकर आप भी चौक जायेंगे. श्रीलंका में आज भी कई सारी ऐसी जगह है जहां रामायण से जुडी बहुत सी निशानिया मौजूद है. ऐसा कहते है कि विजयादशमी के दिन भगवान राम ने रावण को मारा था इसलिए इस दिन खुशिया मनाई जाती है. हाल ही में एक रिसर्च ने 50 ऐसे स्थल खोजने का दावा किया है जो रामायण से जुड़े है. और इस रिसर्च से ऐसा पता चला है श्रीलंका में एक ऐसी भी गुफा है जहां रावण का शव रखा गया था. ये गुफा रैगला के जंगलों में मौजूद है.

ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान राम ने रावण का वध कर दिया था इसके बाद उन्होंने रावण का पार्थिव शरीर विभीषण को अंतिम संस्कार के लिए सौप दिया था. लेकिन रावण का अंतिम संस्कार हुआ भी था या नहीं इस बात की किसी को भी जानकारी नहीं है. ऐसा कहते है कि जिस गुफा में रावण तपस्या करता था वहां आज भी रावण का शरीर सुरक्षित रखा हुआ है. ये गुफा 8 हजार फुट की ऊँचाई पर है.

अशोक वाटिका जहाँ सीता माता को रखा गया था. आज इस जगह को सेता एलीया के नाम से जाना जाता है. ये नूवरा एलिया नामक जगह के पास है. यहाँ सीता माता का मंदिर भी है. और पास भी एक झरना भी है जहां आज भी हनुमान जी के पैर मौजूद है.

 

रहस्यमयी तरीके से नदी पर घूम रहा है ये Ice Circle

इंडियन लुक में कुछ ऐसी लगती Disney Princesses

चेहरे पर बनाये बेहतरीन टैटू, कई बार देखेंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -