हल्दी भी करती है आपका नुकसान, जानें कैसे
हल्दी भी करती है आपका नुकसान, जानें कैसे
Share:

हल्दी भारतीय रसोई का प्रमुख मसाला है. ये हल्दी आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी होती है. ये सेहत के साथ साथ  ब्यूटी में भी लाभ देती है. फ़िलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी आपको क्या नुकसान कर सकती है. आप नहीं जानते होंगे कि कई फायदों से भरपूर यह हल्दी आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. तो आइये जानते हैं इसके नुकसान एक  बारे में. 

डायरिया और जी मिचलाना
हल्दी में सबसे फायदेमंद तत्व कर्क्युमिन को माना जाता है, जो कई तरह के रोगों में फायदेमंद होता है. मगर शरीर में ज्यादा कर्क्युमिन होने पर ये डायरिया का कारण बन सकता है और इससे जी मिचलाने या उल्टी की समस्या भी हो सकती है.

शरीर से घटाता है आयरन
अगर आप ज्यादा हल्दी का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है. आयरन की कमी से एनीमिया जैसा खतरनाक रोग हो जाता है. दरअसल हल्दी में मौजूद तत्व आयरन को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, जिससे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है.

पथरी का कारण बन सकती है ज्यादा हल्दी
हल्दी में ऑक्सलेट की मात्रा होती है इसलिए अगर आप हल्दी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पथरी होने का खतरा होता है. ये ऑक्सलेट शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सलेट बना लेता है, जो धीरे-धीरे किडनी में जमा होता रहता है और पथरी का कारण बनता है.

आंखों की सूजन को नेचुरल तरीकों से करें कम

अपने न्यू बोर्न बेबी को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जान लें टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -