ज़रा ध्यान से कीजिये टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
ज़रा ध्यान से कीजिये टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
Share:

टेक्नोलॉजी हमारे लिए वरदान है. इसने हमारी लाइफ बड़ी आसान बना दी है लेकिन हम इसके इतने आदी हो गए हैं की इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने लग गए हैं. लेकिन रोजमर्रा की ये चीजे हमें काफी नुक्सान भी पहुंचाती है. आके घर में मौजूद ये चीजें कैसे हमें नुक्सान पहुंचाती हैं इस बारे में जानते हैं.

पांच घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए टीवी के सामने बैठना बेहद खतरनाक हो सकता है। एक नई रिसर्च का दावा है कि इससे खून के जानलेवा थक्के बन सकते हैं। इससे पलमनरी एम्बॉलिज्म का खतरा दो गुना बढ़ जाता है। लंबे समय तक टीवी देखने वालों को बीच बीच में खड़े हो जाना चाहिए या पानी पीने के लिए उठना चाहिए। जिन लोगों को सोने से पहले बार बार अपना फोन देखने की आदत होती है, उनको किसी भी काम में फोकस करने में बहुत दिक्कतें आती हैं। फोन को खुद से ज्यादा समय के लिए दूर रखने की आदत बनानी चाहिए।

अक्सर हम लाइट ऑफ करके भी बेड पर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसा करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। फोन को हमेशा पर्याप्त लाइट में ही इस्तेमाल करना चाहिए। जो लोग कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक बैठते हैं उन्हें दूसरे लोगों के मुकाबले दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे आंखों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। कम्प्यूटर पर लगातार कई घंटों तक काम करने से गर्दन और कमर में दर्द शुरू होने लगता है। एसी में रहने से आपको लगातार हल्का बुखार और थकान बने रहने की समस्या हो सकती है।

इतना ही नहीं इसका तापमान ज्यादा कम करने पर आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकती है। अगर आप एसी से निकलकर सामान्य तापमान में जाते हैं तो आपको बुखार हो सकता है। जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। जब आप फ्रीज से निकालकर कोई ठंडी चीज़ पीते हैं तो उस वस्तु के तापमान को नियमित करने के लिए आपके शरीर को कुछ ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। ठंडा पानी भोजन की पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करता है।

कैसे करे अपने स्मार्टफोन की लो बैटरी को...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -